जापान में हवाई अड्डे पर टक्कर के बाद दो विमानों में आग लगी :सैकड़ों लोग बचे, पांच की मौत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 02, 2024

जापान की राजधानी में हानेडा हवाई अड्डे के रनवे पर मंगलवार को एक यात्री विमान और तटरक्षक बल के एक विमान के बीच टक्कर के बाद दोनों विमानों में आग लग गई। इस घटना में छोटे विमान में सवार पांच लोगों की मौत हो गई। परिवहन मंत्री तेत्सुओ सैतो ने पुष्टि की कि जापान एअरलाइंस की उड़ान जेएएल-516 में सवार सभी 379 लोग विमान के आग की लपटों में घिरने से पहले सुरक्षित बाहर निकल आए। उन्होंने कहा कि तटरक्षक विमान का पायलट तो बच गया लेकिन चालक दल के पांच अन्य सदस्यों की मौत हो गई। मंत्री ने कहा कि जापान एअरलाइंस का यात्री विमान एयरबस ए-350 था, जिसने साप्पोरो शहर के पास शिन चिटोस हवाई अड्डे से हानेडा के लिए उड़ान भरी थी।

तटरक्षक प्रवक्ता योशिनोरी यानागिशिमा ने यात्री विमान और (तटरक्षक) बल की उड़ान एमए-722, बॉम्बार्डियर डैश-8 के बीच टक्कर की पुष्टि की। जापान की समाचार एजेंसी ‘क्योदो’ ने कहा कि तटरक्षक विमान सोमवार को क्षेत्र में आए भीषण भूकंप से प्रभावित निवासियों को राहत सामग्री पहुंचाने के लिए निगाटा की ओर जाने वाला था। जापान में कल आए भूकंप में कम से कम 48 लोग लोगों की मौत की खबर है। वाइस कमांडर योशियो सेगुची ने संवाददाताओं से कहा कि तटरक्षक पायलट ने अपने केंद्र को सूचना दी कि वाणिज्यिक विमान से टकराने के बाद उसके विमान में विस्फोट हो गया। परिवहन मंत्रालय-नागरिक उड्डयन ब्यूरो के प्रमुख शिगेनोरी हिराओका ने कहा कि टक्कर तब हुई जब जेएएल विमान हानेडा के चार रनवे में से एक पर उतरा जहां तटरक्षक विमान उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था।

हिरोका ने सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित निकालने के वास्ते उचित प्रक्रियाएं अपनाने के लिए जेएएल की प्रशंसा की। स्थानीय टीवी चैनल पर प्रसारित वीडियो में जापान एअरलाइंस के विमान के रनवे पर उतरने के दौरान आग और धुएं का एक बड़ा गुबार दिखाई दिया। इसके बाद विमान के पंख के आसपास के क्षेत्र में आग लग गई। एक घंटे बाद की वीडियो फुटेज में विमान पूरी तरह से जलता हुआ दिखाई दिया। जापान एअरलाइंस के विमान में सवार 17 वर्षीय स्वीडिश नागरिक एंटोन डेइबे ने स्वीडिश अखबार ‘आफ्टनब्लाडेट’ को बताया कि ‘‘कुछ ही मिनटों में पूरा कैबिन धुएं से भर गया।

हम फर्श पर लेट गए। फिर आपातकालीन दरवाजे खुले और हम उनसे कूद गए।’’ डेइबे अपने माता-पिता और बहन के साथ यात्रा कर रहा था। उसने कहा, ‘‘ नरक जैसी स्थिति थी। हमें नहीं पता था कि हम कहां जा रहे हैं, इसलिए विमान से मैदान की तरफ भागे। हर ओर अफरातफरी थी।’’ हानेडा जापान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है, और कई लोग नए साल की छुट्टियों में यात्रा करते हैं।

प्रमुख खबरें

Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

Karwa Chauth 2024: अच्छे गृहस्थ जीवन और अखंड सौभाग्य का व्रत है करवा चौथ

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन