पठानकोट सीमा पर दिखे दो पाकिस्तानी आतंकी, सर्च अभियान शुरू, पंजाब और जम्मू में हाई अलर्ट

By अंकित सिंह | Jun 26, 2024

पंजाब पुलिस द्वारा हाई अलर्ट जारी करने के ठीक 10 दिन बाद, पाकिस्तान के दो संदिग्ध आतंकवादियों ने कथित तौर पर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया और एक सीमावर्ती गांव में रात का खाना खाया। अब पंजाब और जम्मू पुलिस उनकी तलाश कर रही है। यह घटनाक्रम अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले सामने आया है। पंजाब पुलिस पहले से ही यात्रा मार्ग को सुरक्षित करने के लिए काम कर रही थी। कल रात, पठानकोट में पुलिस नियंत्रण कक्ष को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक गांव कोट बथियान के एक स्थानीय निवासी का फोन आया। 

 

इसे भी पढ़ें: क्या 33 साल बाद फिर टुकड़े-टुकड़े होगा रूस? NATO और जेलेंस्की ने मिलकर तैयार किया कौन सा प्लान


फोन करने वाले ने दावा किया कि दो भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने बंदूक की नोक पर उसे अपने फार्महाउस पर रात का खाना परोसने के लिए मजबूर किया था। पुलिस ने इस फोन कॉल के बाद पठानकोट और गुरदासपुर में हाई अलर्ट जारी कर दिया है और अब सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पुलिस 15 जून से ही क्षेत्र में हाई अलर्ट पर थी। 29 जून से सरकार श्री अमरनाथ यात्रियों को लखनपुर से जम्मू-कश्मीर में प्रवेश की अनुमति देगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: आतंकी हमलों की श्रृंखला के बीच फिर से डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़


इससे पहले, तीर्थयात्रियों के लिए सालाना मुफ्त लंगर (सामुदायिक रसोई) स्थापित करने वाले स्वयंसेवक 8 जून से तीर्थयात्रा मार्ग पर पहुंचना शुरू हो गए हैं। लंगर स्वयंसेवकों को ले जाने वाले दर्जनों वाहन प्रतिदिन पहुंचते हैं। दस दिन पहले पंजाब पुलिस ने पठानकोट जिले के सीमावर्ती इलाकों, खासकर कठुआ जिले के पास सुरक्षा बढ़ाने और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय में 24 घंटे गश्त करने के निर्देश जारी किए थे। गौरतलब है कि पठानकोट जिले का बमियाल इलाका पाकिस्तान की सीमा से सटा हुआ है, जो कठुआ जिले के हीरानगर इलाके में नगरी और कोटपुन्नु से सटा हुआ है।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार