अयोध्या में विवादित स्थल पर दो नये पर्यवेक्षक नियुक्त

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 22, 2017

अयोध्या-फैजाबाद। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने दो अतिरिक्त जिला न्यायाधीशों को बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि स्थल के लिये पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। यह दो पर्यवेक्षक बस्ती के अतिरिक्त जिला न्यायाधीश, इरफान अहमद और फैजाबाद के अतिरिक्त जिला न्यायाधीश, अमरजीत त्रिपाठी हैं। वे हर पखवाड़े विवादित स्थल और उसके आस पास के इलाके की यथास्थिति के बारे में उच्चतम न्ययालय को रिपोर्ट देंगे।

 

फैजाबाद के मंडलायुक्त और विवादित स्थल के रिसीवर मनोज मिश्रा ने बताया, ‘‘उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने नये पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है।’’ उन्होंने कहा कि न्यायाधीश रविवार से पर्यवेक्षक के तौर पर अपना काम शुरू करेंगे। उच्चतम न्यायालय की तीन जजों की पीठ ने 11 सितंबर को दिये अपने आदेश में एएसआई द्वारा बाबरी स्थल की गयी खुदाई के दौरान 2003 में नियुक्त किये गये न्यायाधीशों टी एम खान और एस के सिंह को बदलने को कहा था।

 

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री की तरफ से पेश हुये वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश द्विवेदी ने सूचित किया कि नवनियुक्त एक पर्यवेक्षक सेवानिवृत्त हो चुके हैं जबकि दूसरे न्यायाधीश उच्च न्यायालय में प्रोन्नत हो चुके हैं। इसके बाद पीठ ने यह आदेश पारित किया।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी