Turkey ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुलाया, एर्दोगन ने कहा- नेतन्याहू ऐसे व्यक्ति नहीं जिससे बात कर सके

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2023

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने शनिवार को कहा कि वह गाजा में इजरायल की कार्रवाई के कारण इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से संपर्क तोड़ रहे हैं। इसके साथ ही तुर्की ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। तुर्की मीडिया ने एर्दोगन के हवाले से कहा कि नेतन्याहू अब ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनसे हम बात कर सकें। हमने उन्हें खारिज कर दिया है। एर्दोगन की टिप्पणी इसराइल के यह कहने के एक सप्ताह बाद आई है कि वह इज़रायल-हमास युद्ध के बारे में तुर्की की बढ़ती तीखी बयानबाजी के कारण अंकारा के साथ अपने संबंधों का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। नेतन्याहू अब ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनसे हम बात कर सकें। 

इसे भी पढ़ें: इजरायल निर्दोष लोगों को मार रहा...जॉर्डन ने संबंध तोड़ते हुए राजदूत को बुलाया वापस

इज़राइल ने पहले सुरक्षा एहतियात के तौर पर तुर्की और अन्य क्षेत्रीय देशों से सभी राजनयिकों को वापस बुला लिया था। इज़रायली सेनाओं ने गाजा के सबसे बड़े शहर को घेर लिया है और इज़रायल में 7 अक्टूबर के हमले के प्रतिशोध में हमास को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं, अधिकारियों का कहना है कि लगभग 1,400 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायली हमलों और तेज होते जमीनी अभियान में अब तक 9,400 से अधिक गाजावासी, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं, मारे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Hamas की सुंरगों में रूस की एंट्री, इजरायल को क्यों आई भारत की याद?

एर्दोगन ने शनिवार को कहा कि तुर्की इजराइल के साथ राजनयिक संबंध नहीं तोड़ रहा है। एर्दोगन ने कहा कि संबंधों को पूरी तरह से तोड़ना संभव नहीं है, खासकर अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में। उन्होंने कहा कि एमआईटी खुफिया एजेंसी के प्रमुख इब्राहिम कालिन युद्ध को समाप्त करने की कोशिश और मध्यस्थता के लिए तुर्की के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे थे। एर्दोगन ने कहा कि इब्राहिम कलिन इजरायली पक्ष से बात कर रहे हैं। बेशक, वह फिलिस्तीन और हमास के साथ भी बातचीत कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि नेतन्याहू हिंसा के लिए प्राथमिक ज़िम्मेदार हैं और उन्होंने अपने ही नागरिकों का समर्थन खो दिया है।

 

प्रमुख खबरें

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच

CM Abdullah ने अपने मंत्रियों को बांटे विभाग, Omar Cabinet के पहले प्रस्ताव पर ही राजनीतिक विवाद हो गया शुरू