Video | Turkey का कौन नया दुश्मन पैदा हो गया! कार में भरकर आये आतंकवादी महिला सहित तीन हमलावर ने लोगों पर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, CCTV में रिकॉर्ड हुआ कांड

By रेनू तिवारी | Oct 24, 2024

तुर्किये में एक बड़े आतंकी हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। इस हमले में हथियारबंद हमलावरों ने अंकारा के पास तुर्किये एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (TUSAS) के मुख्यालय को निशाना बनाया। गृह मंत्रालय ने बताया कि इस आतंकी हमले में कुल 22 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है और उनका गहन उपचार किया जा रहा है। गृह मंत्री अली येर्लिकाया ने बताया कि कम से कम दो हमलावर मारे गए हैं। रूस के कजान में ब्रिक्स बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के दौरान एर्दोआन ने कहा, ‘‘हमारे चार लोग शहीद हुए हैं और 14 घायल हो गए हैं। मैं इस जघन्य आतंकवादी हमले की निंदा करता हूं।’’

 

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक : प्रधानमंत्री ने इमारत ढहने की घटना के मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की


हमले के समय तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत कर रहे थे। एर्दोगन ने इस हमले की निंदा की और इसे "जघन्य आतंकवादी हमला" बताया, अल जजीरा ने रिपोर्ट किया। पूरा हमला सड़कों और TUSAS मुख्यालय के CCTV कैमरों में कैद हो गया, और हमले से कुछ मिनट पहले ही हथियारबंद बंदूकधारियों को सड़क से होते हुए दफ़्तरों में घुसते हुए दिखाया गया। आतंकी हमले की क्लिप, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, में बुधवार को तुर्की में हुए विस्फोट और गोलीबारी भी दिखाई गई है, जिसमें 5 लोग मारे गए।  वीडियो में एक हमलावर बंदूक लेकर मुख्यालय की पार्किंग में भागता हुआ दिखाई दे रहा है। तुर्की सरकार ने अभी तक हमलावरों की पहचान उजागर नहीं की है और किसी भी समूह ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

 

इसे भी पढ़ें: साइबर अपराधियों ने गोवा के मंत्री और एक अन्य विधायक के फर्जी ‘व्हॉट्सऐप अकाउंट’ बनाए


आतंकी हमले के एक अन्य वीडियो में दो हथियारबंद लोग सड़क के बीचों-बीच एक पीली कार से उतरते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिनके हाथों में असॉल्ट राइफलें हैं और वे वहां से गुजर रहे लोगों पर गोलियां चला रहे हैं। वहां से गुजर रहा एक व्यक्ति जमीन पर गिर जाता है, संभवतः गोलीबारी में घायल हो गया है।


तुर्की मीडिया ने कहा कि एक महिला सहित तीन हमलावर एक टैक्सी में परिसर के प्रवेश द्वार पर पहुंचे। हमलावरों ने हमला करने के लिए हथियार लिया हुआ था। उन्होंने टैक्सी के पास में एक विस्फोटक उपकरण में विस्फोट किया, जिससे अफरा-तफरी मच गई और वे परिसर में घुस गए। डीएचए समाचार एजेंसी और अन्य मीडिया ने बताया कि तुर्की सुरक्षा बलों के घटनास्थल आने के बाद गोलियां चलने की कई आवाजें सुनी गईं। परिसर के ऊपर हेलीकॉप्टर उड़ते देखे गए। ‘तूसास’ नागरिक और सैन्य दोनों तरह के विमानों, मानव रहित हवाई यान और अन्य रक्षा उद्योग और अंतरिक्ष प्रणालियों को डिजाइन, निर्माण और संयोजन करता है। 


कहरमकजां जिले के मेयर सेलिम सिरपानोग्लुम ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि राजधानी अंकारा के बाहरी इलाके में स्थित कंपनी पर हमले से उत्पन्न स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है, लेकिन वे अधिक जानकारी नहीं दे सके। यह स्पष्ट नहीं है कि इस हमले के पीछे कौन हो सकता है। कुर्दिश आतंकवादियों, इस्लामिक स्टेट समूह और वाम चरमपंथियों ने अतीत में देश में हमले किए हैं। हमले की सुरक्षा कैमरे से ली गई तस्वीरें टेलीविजन पर प्रसारित की गईं। इसमें सादे कपड़े पहना एक व्यक्ति एक बैग लिये हुए और एक असॉल्ट राइफल पकड़े हुए दिख रहा है। 


यूएवी ने तुर्किये को देश में और इराक में सीमापार कुर्दिश आतंकवादियों के खिलाफ उसकी लड़ाई में बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। उपराष्ट्रपति सेवडेट यिलमाज ने कहा कि हमले का लक्ष्य तुर्किये की ‘‘रक्षा उद्योग में सफलता’’ थी। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘यह ज्ञात होना चाहिए कि ये हमले रक्षा उद्योग के वीर कर्मचारियों को रोक नहीं पाएंगे।


प्रमुख खबरें

Photos | बला की खूबसूरत है श्रीदेवी की तीसरी बेटी, सबसे ज़्यादा पैसे पाने वाली पाकिस्तानी एक्ट्रेस में से एक, मां के निधन पर हो गयी थी बदहवास फिर...

एनपीएस वात्सल्य योजना से पैसे निकालने के क्या हैं नियम, जानें हर महीने कितने रुपये कर सकते हैं जमा?

Maharashtra Assembly elections: अमित शाह से मिले एकनाथ शिंदे और अजित पवार, मिली ये बड़ी सलाह

Polio Risk In Children: बच्चों को अधिक रहता है पोलियो का खतरा, जानिए इसके लक्षण और इलाज