Jinping को मनाने की कोशिश, 5 दिन के दौरे पर China पहुंचीं जॉर्जिया मेलोनी

By अभिनय आकाश | Jul 27, 2024

चीनी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि मेलोनी 27 जुलाई से 31 जुलाई तक चीन के दौरे पर रहेंगी। इसी बीच चीनी एक्सपर्ट का बयान भी सामने आ गया। उन्होंने कहा कि मेलोनी के इस दौरे का उद्देश्य बीआरआई को लेकर मतभेदों को सुलझाना  है। वे कह रहे हैं कि मेलोनी चीन के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट से दूर होने के अफसोस को दूर करने की कोशिश में चीन आ रही हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मेलोनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात करेंगी, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देना और यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करना एजेंडे में शीर्ष पर होगा।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Modi अपने तीसरे कार्यकाल में China से संबंध सुधारने की क्यों कर रहे पहल? भारत ने अपनी चीन नीति बदल दी है क्या?

एक इतालवी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया, मेलोनी साझा हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को फिर से शुरू करने पर विचार करेंगी। अधिकारी ने कहा, बातचीत यूक्रेन में युद्ध से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय एजेंडे के मुख्य मुद्दों पर केंद्रित होगी। मेलोनी का प्रशासन पिछले साल चीन के विशाल बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) से हट गया था और इस पर हस्ताक्षर करने वाला वह एकमात्र जी7 राष्ट्र था।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Fatah-Hamas की दोस्ती कहीं Netanyahu को भारी ना पड़ जाये, China ने जो चाल चली है उसका परिणाम क्या हो सकता है?

पदभार ग्रहण करने से पहले, मेलोनी ने कहा कि इस पहल में शामिल होना जो विदेशों में चीन के प्रभुत्व का विस्तार करने के लिए शी की कोशिश का एक केंद्रीय स्तंभ था एक गलती थी। चीन के साथ इटली के गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन में रसद, बुनियादी ढांचे, वित्तीय और पर्यावरण क्षेत्रों में सहयोग के लिए व्यापक उपक्रम शामिल थे। लेकिन विवरण दुर्लभ थे और पारदर्शिता की कमी ने इटली के सहयोगियों के बीच अविश्वास को बढ़ावा दिया।


प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव