Trump or Biden? भारतीय अमेरिकियों का किसे मिलेगा वोट, सर्वे में चौंकाने वाला दावा

By अभिनय आकाश | Jul 11, 2024

जैसे-जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस तेज हो रही है, एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया है कि 2020 में पिछले चुनाव और नवंबर में आगामी चुनावों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों में भारी गिरावट आई है। एशियाई अमेरिकी मतदाता सर्वेक्षण (एएवीएस) ने पाया कि बाइडेन के लिए भारतीय-अमेरिकी समर्थन में 19 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो सभी एशियाई-अमेरिकी जातीय समुदायों में सबसे बड़ी है। सर्वेक्षण एशियन एंड पैसिफिक आइलैंडर अमेरिकन वोट (एपीआईएवोट), एएपीआई डेटा, एशियन अमेरिकन्स एडवांसिंग जस्टिस (एएजेसी) और एएआरपी द्वारा आयोजित किया गया था। इससे पता चलता है कि 46 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी 2020 में 65 प्रतिशत की तुलना में 2024 में ट्रम्प के खिलाफ बिडेन को वोट देने का इरादा रखते हैं। हालांकि, यह सर्वेक्षण 27 जून की राष्ट्रपति बहस से पहले आयोजित किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Joe Biden का समर्थन करने वाले भारतीय-अमेरिकियों की संख्या में 19 प्रतिशत की गिरावट

ट्रम्प के बारे में क्या?

पूर्व राष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद के संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार, डोनाल्ड ट्रम्प को भारतीय अमेरिकियों के बीच समर्थन में मामूली बढ़त मिली। सर्वेक्षण में पाया गया कि इस साल 31 प्रतिशत उन्हें वोट देने की संभावना है। भारतीय अमेरिकियों से बिडेन के समर्थन में 19 अंकों की गिरावट के बावजूद ट्रम्प को अनुकूलता रेटिंग में सिर्फ 2 प्रतिशत का फायदा हुआ है। एशियाई अमेरिकी पिछले दो दशकों में संयुक्त राज्य अमेरिका में पात्र मतदाताओं का तेजी से बढ़ने वाला समूह रहा है, जिसमें अकेले पिछले चार वर्षों में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और 2016 के बाद से हर संघीय चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में मतदान हुआ है। कई युद्ध के मैदानों में एक बड़ी उपस्थिति और 2020 में बिडेन की जीत की कुंजी थी।

बाइडेन बनाम ट्रम्प

इस साल के राष्ट्रपति चुनावों का दांव बहुत बड़ा है क्योंकि ये ऐसे समय में देश की भविष्य की दिशा तय करते हैं जब दुनिया यूक्रेन और गाजा में दो युद्धों, रूस और चीन के पुनरुत्थान और अन्य भू-राजनीतिक चुनौतियों से घिरी हुई है। बिडेन, 81, और ट्रम्प, 77, दोनों को अपनी याददाश्त और बुढ़ापे को लेकर चिंताओं का सामना करना पड़ा है, हालांकि बिडेन की बार-बार की गलतियों और भूलों ने उनके मानसिक स्वास्थ्य पर चिंताओं को बढ़ा दिया है। जबकि बाइडेन ने गर्भपात जैसे विषयों पर नागरिक स्वतंत्रता को बनाए रखते हुए लोकतंत्र की रक्षा करने की प्रतिज्ञा की है, कई उदारवादी गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के लिए उनके समर्थन से निराश हैं, जिसके कारण कुछ राज्यों में डेमोक्रेट के अल्पसंख्यक वर्ग ने "अप्रतिबद्ध" मतदान किया है। इस बीच, ट्रम्प ने पिछले प्रशासन की विफलताओं को संबोधित करते हुए यथास्थिति को बदलने और आव्रजन नीतियों पर फिर से सख्त प्रतिबंध लगाने का वादा किया है।

प्रमुख खबरें

फरीदाबाद में तीन वाहनों से 2.5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त

राजा कृष्णमूर्ति ने मिशिगन में कमला हैरिस के पक्ष में चुनाव प्रचार किया

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग