TRAI ने फर्जी कॉल रोकने के लिए उठाया नया कदम, अब तक 2.75 लाख फोन नंबर कटे, Whatsapp और Telegram से हो रहे हैं फ्रॉड

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 07, 2024

TRAI ने हाल ही में फर्जी कॉल को रोकने के लिए अब तक 2.75 लाख फोन नंबर कनेक्शन काट दिए हैं। ट्राई ने स्पैम और फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए लगातर नए कदम उठाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि ऐसी कॉल्स को रोकने के लिए लगातार काम चल रहा है। दरअसल, ट्राई का कहना है कि अभी ऐसे बहुत सारे फ्रॉड हो रहे हैं। यह सारे फ्रॉड व्हाट्सएप और टेलीग्राम के माध्यम से हो रहे है। 

अभी तक ट्राई ने क्यों नहीं लिया फैसला

दरअसल, जितने भी एप्स है वो सभी IT मिनिस्ट्री के अंडर आते हैं। इस पर ट्राई कोई फैसला नहीं ले सकता। क्योकि ये अधिकार उसके क्षेत्र में नहीं आता। ट्राई के द्वारा भेजे गए पत्र में बताया गया है कि आखिर इन कॉल्स से कैसे बचा  बता दें, रेगुलेटर्स की जॉइंट कमेटी ने भी इस बात को रखा है। ऐसे में ट्राई ने अधिकारियों को कॉल्स रोकने के लिए एक्शन लेने के लिए भी कहा है। 

आधिकारियों ने बताया है कि ट्राई चाहती है कि इसको लेकर जॉइंट एफर्ट लगाने चाहिए। आपको बता दें कि, ट्राई की तरफ से निर्देश मिलते ही टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने फर्जी कॉल्स को रोकने के लिए DLT प्लेटफॉर्म का प्रयोग करना शुरु कर दिया। ट्राई ने कुछ समय पहले सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी ऐसी कॉल्स और मैसेज को रोकने के लिए कहा था। फिर टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने 1 अक्टूबर तक समय मांगा था। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी