INDIA गठबंधन की बैठक में टीआर बालू ने मांगा इंग्लिश ट्रांसलेशन, भड़के नीतीश कुमार ने कहा- हिंदी राष्ट्रीय भाषा, सबको आनी चाहिए

By अंकित सिंह | Dec 20, 2023

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के नेता नीतीश कुमार उस समय अपना आपा खो बैठे, जब द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के नेता टीआर बालू ने इंडिया ब्लॉक नेताओं की तीन घंटे तक चली बैठक में उनके भाषण का हिंदी में अनुवाद करने के लिए कहा। जब नीतीश कुमार इंडिया ब्लॉक के नेताओं को संबोधित कर रहे थे तो डीएमके सुप्रीमो एम के स्टालिन और टीआर बालू भी मौजूद थे। नीतीश क्या कह रहे थे, यह समझने में असमर्थ टीआर बालू ने दूसरी तरफ बैठे राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद मनोज झा को संकेत दिया कि क्या वह भाषण का अनुवाद कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक के दिन पटना में लगे पोस्टर, नीतीश को अहम भूमिका देने की मांग


जैसे ही मनोज झा ने नीतीश कुमार से अनुमति मांगी, नीतीश भड़क गए और कहा, "हम अपने देश को हिंदुस्तान कहते हैं और हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। हमें भाषा आनी चाहिए।" इसके बाद नीतीश कुमार ने मनोज झा से कहा कि वह उनने भाषण का अनुवाद न करें। आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे और अभियान रणनीतियों जैसे मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने मंगलवार को दिल्ली में अपनी चौथी बैठक बुलाई।

 

इसे भी पढ़ें: I.N.D.I.A की बैठक में PM Modi की पिच पर बैटिंग करते दिखे नीतीश कुमार, सोनिया सहित सभी नेता हो गए हैरान


रिपोर्टों से पता चलता है कि पिछली तीन बैठकों में, राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद मनोज के झा ने अनुवादक के रूप में काम किया, और कुमार और उनकी अपनी पार्टी दोनों के लिए अंग्रेजी में भाषण दिए। मंगलवार की बैठक में, कुमार का भाषण समाप्त होने के बाद, बालू ने झा से अपने भाषण का अंग्रेजी में अनुवाद करने के लिए कहा, जिससे कुमार भड़क गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, झा के शुरू होने से पहले निराश कुमार ने दावा किया कि हिंदी राष्ट्रीय भाषा है और हर किसी को इसे समझने में सक्षम होना चाहिए। रिपोर्टों के अनुसार, कुमार का गुस्सा कुछ और मिनटों तक जारी रहा, जिसमें उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और अंग्रेजी लागू करने का विवरण दिया।

प्रमुख खबरें

Hyderabad: Rahul Gandhi की टिप्पणी के खिलाफ भाजयुमो का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कार्यकर्ता

PV Sindhu Birthday: विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं पीवी सिंधु, ऐसे की करियर की शुरूआत

Chhattisgarh Liquor Scam : एसीबी/ईओडब्ल्यू ने अधजले नकली होलोग्राम जब्त किए, तीन गिरफ्तार

Assam के राज्यपाल ने मोरीगांव में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की