Diwali 2024: माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिवाली से पहले ही घर से बाहर फेंक दें ये 3 चीजें

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 27, 2024

रोशनी का त्योहार दिवाली नजदीक आ चुका है। यह त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। लेकिन उससे पहले लोग अपने घरों, दुकानों या संस्थानों की साफ-सफाई करते हैं और कूड़ा-कचरा बाहर फेंक देते हैं, ताकि उनके घर पर मां लक्ष्मी का आगमन हो और उनकी कृपा बनी रहे। साफ-सफाई के दौरान कई बार लोग घर में ऐसी चीजें रख देते हैं, जिन्हें घर से बाहर फेंकना सबसे जरूरी होता है क्योंकि कहा जाता है कि कुछ घरेलू चीजें दरिद्रता लाती हैं। आइए आज जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर से बाहर करना जरूरी है। आइए जानते हैं किन चीजों को घर से फेंक देना चाहिए।

घर में जंग लगी हुई चीजें हटा दें


अगर आपके घर में जंग लगी चीजें हैं तो दिवाली की सफाई के दौरान सबसे पहले उन्हें हटा दें क्योंकि ऐसी चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। ये चीजें भी आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न करती हैं। इन्हें घर में रखने से राहु और केतु दोष उत्पन्न होते हैं, जो आपके मन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए कहा जाता है कि सबसे पहले अपने घर से जंग लगी चीजों को हटा दें।


घर में न रखें टूटी हुई मूर्तियां


 घर में टूटी हुई मूर्तियां रखना शुभ नहीं माना जाता है क्योंकि इन्हें नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर घर में खंडित मूर्तियां हैं तो आपके घर में कलह और कलह का माहौल बनता है। इसके अलावा ऐसी मूर्तियां आपके आर्थिक नुकसान का कारण भी बनती हैं। इसलिए ऐसी मूर्तियों को घर से हटाकर किसी साफ तालाब या पवित्र नदी में विसर्जित कर देना चाहिए। इससे दरिद्रता दूर होती है।


 खराब बिजली के सामान को बाहर फेंक दें


 इसके अलावा अगर आपके घर में बिजली का सामान खराब हो गया है तो उसे अपने घर से बाहर फेंक दें क्योंकि खराब बिजली का सामान शनि दोष का कारण बनता है। जिससे आपके घर का माहौल खराब हो जाता है और आए दिन लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है। इसलिए ऐसी वस्तुओं को भी दिवाली से पहले घर से बाहर कर देना चाहिए।

प्रमुख खबरें

विधानसभा चुनाव को लेकर Jintur सीट पर बीजेपी ने वर्तमान विधायक Meghna पर एक बार फिर जताया भरोसा

Maharashtra Assembly Elections : बीजेपी के कब्जे वाली Hingoli सीट पर उद्धव गुट कब्जा करने की तैयारी में जुटा

बीजेपी ने Mukhed विधानसभा के लिए Tushar Rathod पर एक बार फिर जताया भरोसा, लगातार दो बार कर चुके हैं जीत दर्ज

केंद्र बम की झूठी धमकी देने वालों की हवाई यात्रा पर रोक लगाने पर उठा रहा कदम : उड्डयन मंत्री Naidu