टीएमसी ने सरकारी परियोजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संगीत वीडियो जारी किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 29, 2023

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए तृणमूल कांग्रेस (टीएससी) ने जनता से जुड़ने के उद्देश्य से रविवार को एक संगीत वीडियो जारी किया है। टीएमसी की राज्य युवा शाखा की अध्यक्ष सायोनी घोष ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य सरकार की सामाजिक कल्याण परियोजनाओं जैसे ‘स्वास्थ्य साथी’, ‘खाद्य साथी’, ‘स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड’ और ‘लक्ष्मी भंडार’ के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए उनकी पार्टी के अभियान के तहत ‘दीदीर सुरक्षा कवच’ संगीत वीडियो बनाया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘संगीत आम आदमी तक पहुंचने का एक सीधा माध्यम है, जो हमेशा टीएमसी के साथ खड़े होते हैं। पार्टी कार्यकर्ता अगले 60 दिनों में राज्य के सभी घरों में पहुंचकर उन्हें (मुख्यमंत्री) ममता बनर्जी द्वारा शुरू की गई 15 या अधिक सामाजिक कल्याण परियोजनाओं के बारे में बताएंगे। यह वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया जाएगा और हर जगह अभियानों में प्रसारित होगा।’’

घोष ने कहा कि वीडियो का गीत पार्टी नेताओं के जन-समर्थक रुख को दर्शाता है और राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा विकास पहल की झलक भी प्रस्तुत करता है। नामी संगीतकार जीत गांगुली ने गाने को अपनी आवाज दी है जिसकी पहली दो लाइन है, ‘दीदीर चोखे सुरजो जोखों नटून अलोर खोज, सबर हाटे दीदीर सुरक्षा कवच’ (ममता बनर्जी ने नयी रोशनी, नयी सदी दिखाई है, सभी ने अपनी सुरक्षा के लिए उनके द्वारा दिए गए कवच को थामा है) तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी को लोग राज्य में दीदी कहकर संबोधित करते हैं।

घोष ने कहा, ‘‘इस वीडियो को बहुत लगन से बनाया गया है। यही जुनून है जो हमारे सांसदों, विधायकों, पंचायत प्रतिनिधियों और जमीनी कार्यकर्ताओं को लोगों से जोड़ने के लिए प्रेरित करता है जिससे ‘दीदीर दूत’ (ममता के संदेशवाहक) जरूरतमंद लोगों तक पहुंचते हैं।’’ घोष ने कहा, ‘‘बदले में हमें जो मिल रहा है वह प्यार है। यदि वे सड़क की स्थिति या पानी की उपलब्धता के बारे में बात कर रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वे समस्या को हल करने के लिए टीएमसी पर भरोसा करते हैं।’’

टीएमसी नेता बंगाल के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय लोगों के प्रदर्शनों संबंधी खबरों का जिक्र कर रही थीं जब ‘दीदीर दूत’ ने उनसे संपर्क किया था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कटाक्ष करते हुए घोष ने दावा किया कि भाजपा कभी भी टीएमसी द्वारा शुरू किए गए संपर्क कार्यक्रमों की बराबरी नहीं कर पाएगी। कार्यक्रम में मौजूद टीएमसी के प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ (आईटी सेल) के प्रमुख देबांशु भट्टाचार्य ने कहा कि ‘दीदीर सुरक्षा कवच’ पार्टी के ‘खेला होबे’ वीडियो अभियान की तरह लोकप्रिय होगा, जिसे 2021 विधानसभा चुनाव से पहले शुरू किया गया था।

टीएमसी प्रमुख ने हाल में अभियान शुरू करने के बाद कहा था कि लगभग 3.5 लाख पार्टी कार्यकर्ता अगले 60 दिनों में राज्य में 10 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें उनकी सरकार की कल्याणकारी परियोजनाओं का लाभ मिले। बहरहाल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्यसभा सदस्य और जाने-माने वकील बिकास रंजन भट्टाचार्य ने पीटीआई-से कहा कि मुख्यमंत्री ने सत्ता में आने के कुछ साल बाद दावा किया था कि उन्होंने राज्य और यहां के लोगों के विकास के लिए 100 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है और कुछ भी नहीं छूटा है।

कोलकाता के पूर्व महापौर ने कहा, ‘‘फिर ‘दीदीर दूत’ को तैनात करने जैसे नौटंकी का सहारा लेने की क्या जरूरत है? उन्होंने सब कुछ झूठ और फर्जीवाड़े पर बनाया है। अब संगीत वीडियो जनता के पैसे खर्च कर झूठ फैलाने का एक और उदाहरण है। उनकी निम्न स्तर की राजनीति लोकतंत्र के लिए हानिकारक है।’’ वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अनुपम हाजरा ने कहा कि टीएमसी कार्यकर्ताओं और नेताओं को अब आम लोगों से मिलना चाहिए, जो तृणमूल कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा ‘‘ठगा हुआ’’ महसूस करते हैं। पूर्व सांसद ने कहा, ‘‘यदि यह संगीत वीडियो भविष्य के दीदीर दूत कार्यक्रमों में प्रसारित किया जाता है, तो यह पहले से ही आक्रोशित लोगों को और भड़काएगा और मैं प्रार्थना करता हूं कि टीएमसी के दूतों को न पीटा जाए।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी