टाटा स्टील, थाइसेनक्रम यूरोपीय परिचालन के विलय के लिए सहमत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 20, 2017

नयी दिल्ली। टाटा स्टील ने जर्मनी की इस्पात क्षेत्र की दिग्गज कंपनी थाइसेनक्रप के साथ करार किया है। इस करार के तहत दोनों कंपनियां यूरोप में अपने इस्पात कारोबार का 50:50 अनुपात वाली संयुक्त उद्यम कंपनी में करेंगी। घरेलू इस्पात कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘टाटा स्टील और थाइसेनक्रप एजी ने सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किए हैं, जिसके तहत एक बड़े यूरोपीय उपक्रम का सृजन होगा।

यूरोप में दोनों कंपनियों के फ्लैट इस्पात कारोबार तथा थाइसेनक्रप समूह के स्टील मिल सेवा कारोबार को एकीकृत किया जाएगा।’’ प्रस्तावित 50:50 अनुपात का संयुक्त उद्यम थाइसेनक्रप टाटा स्टील का मुख्यालय नीदरलैंड के एम्टर्डम में होगा। बयान में कहा गया है कि यह उपक्रम प्रीमियम और विभिन्न प्रकार के उत्पादों की आपूर्ति करेगा। सालाना 2.1 करोड़ टन फ्लैट स्टील उत्पादों की आपूर्ति की जाएगी। यह विलय गैर नकद लेनदेन में उचित मूल्यांकन पर होगा।

दोनों कंपनियों के शेयरधारक ऋण और देनदारियों में योगदान करेंगे। टाटा स्टील के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘थाइसेनक्रम समूह के साथ यूरोप में भागीदारी आगे बढ़ रही है। इससे टाटा स्टील भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का लाभ उठाने की स्थिति में होगी और मूल्यवर्धित उत्पाद पेश कर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी।’’

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी