Diljit Dosanjh और Coldplay के कॉन्सर्ट की फर्जी टिकट बेचनेवालों की आयी शामत! दबौचने के लिए ED ने पांच राज्यों में की छापेमारी

By रेनू तिवारी | Oct 26, 2024

मंच तैयार है और उत्सुकता चरम पर है क्योंकि अभिनेता-संगीतकार दिलजीत दोसांझ इस सप्ताहांत जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक के बाद एक प्रस्तुतियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में अपने "दिल-लुमिनाती इंडिया टूर 2024" की शुरुआत कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ दिलजीत दोसांझ और कोल्डप्ले फर्जी टिकट बिक्री को लेकर ईडी काफी एक्टिव हो रही हैं और पांच राज्यों में छापेमारी कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: साजिद-नोमान ने इंग्लैंड टीम को दिन में दिखाए तारे, पाकिस्तान ने सीरीज की अपने नाम

 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के टिकटों की कथित अवैध बिक्री के सिलसिले में दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में तलाशी अभियान चलाया। ईडी के प्रवक्ता के अनुसार, एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के तहत जांच शुरू की और 13 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली, जहां मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिम कार्ड आदि जैसी कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के आगामी कॉन्सर्ट के लिए अनधिकृत टिकट बिक्री पर नकेल कसने के लिए पांच राज्यों- दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बैंगलोर में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है। यह जांच बहुप्रतीक्षित शो के लिए फर्जी टिकट बिक्री को लेकर राज्यों में दर्ज कई एफआईआर के बाद की गई है।

 

इसे भी पढ़ें: Sai Pallavi statment On Indian Army | 'पाकिस्तान में... आतंकवादी समूह है भारतीय सेना', साई पल्लवी के इंटरव्यू के क्लिप ने मचाया बवाल, एक्ट्रेस ने नहीं दी कोई सफाई


यह जांच दोसांझ के "दिलुमिनाती" टूर के लिए टिकटों की अवैध बिक्री को लक्षित करती है, जो 26 अक्टूबर को दिल्ली एनसीआर में शुरू हो रहा है, और कोल्डप्ले का "म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर", जो 18 और 19 जनवरी, 2025 को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाला है।


बुकमाईशो और ज़ोमैटो लाइव जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर आधिकारिक टिकट बिक्री तेज़ी से बिक गई, जिससे ब्लैक-मार्केट विक्रेताओं के लिए एक अवसर पैदा हो गया, जो नकली या अधिक कीमत वाले टिकट प्रसारित करने के लिए इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते थे।


विभिन्न राज्यों में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें से एक बुकमाईशो द्वारा दर्ज की गई एफआईआर है, जिसमें संदिग्धों के खिलाफ नकली टिकट बेचकर और कीमतें बढ़ाकर कॉन्सर्ट में जाने वालों का शोषण किया गया है। ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "ईडी द्वारा की गई तलाशी और जांच में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनधिकृत और नकली टिकट बेचने वाले व्यक्तियों का पता चला है।"

 

इन अवैध गतिविधियों से निपटने के लिए, ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 को लागू किया है, लक्षित राज्यों में 13 स्थानों पर तलाशी ली है। तलाशी के दौरान घोटाले में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप और सिम कार्ड सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है।


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल