'जो अहंकारी हो गए थे, उन्हें भगवान राम ने 241 पर रोक दिया', आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने भाजपा पर किया कटाक्ष

By रेनू तिवारी | Jun 14, 2024

भाजपा को अपने वैचारिक गुरु की आलोचना का सामना करना पड़ा, क्योंकि आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने हाल के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए "अहंकार" को जिम्मेदार ठहराया। गुरुवार को जयपुर के पास कनोता में एक कार्यक्रम में बोलते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा, "जो लोग भगवान राम की भक्ति करते थे, वे धीरे-धीरे अहंकारी हो गए। उस पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी घोषित किया गया, लेकिन अहंकार के कारण भगवान राम ने उन्हें 241 पर रोक दिया।"

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के लातूर में दर्जी के बेटे ने 24 की उम्र में चार प्रतियोगी परीक्षाएं उत्तीर्ण की


यह टिप्पणी भाजपा पर लक्षित प्रतीत होती है, जिसने लोकसभा चुनावों में 240 सीटें जीतीं, लेकिन बहुमत का आंकड़ा पार करने में विफल रही। यह 2014 के बाद से पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन भी था। कुमार ने विपक्षी भारत ब्लॉक पर भी निशाना साधा और उन्हें "राम विरोधी" करार दिया।


विपक्षी गठबंधन का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, "और जिन लोगों को राम में कोई आस्था नहीं थी, वे सब मिलकर 234 पर रुक गए। भगवान का न्याय सच्चा और सुखद है।" लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 234 सीटें जीतीं।


आरएसएस नेता की यह टिप्पणी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा सार्वजनिक सेवा में विनम्रता के महत्व का उपदेश दिए जाने के कुछ दिनों बाद आई है।

 

इसे भी पढ़ें: Mumbai के अधिकतर हिस्सों में बारिश, गर्मी से लोगों को मिली राहत


भागवत ने कहा, "एक सच्चा सेवक मर्यादा बनाए रखता है। वह काम करते समय मर्यादा का पालन करता है। उसे यह कहने का अहंकार नहीं होता कि 'मैंने यह काम किया'। केवल वही व्यक्ति सच्चा सेवक कहलाता है।" भागवत ने अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों का हवाला देते हुए सभी के प्रति विनम्रता और सद्भावना की आवश्यकता पर भी जोर दिया।


प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे