दुर्गा प्रतिमा के लिए इस बार नहीं दी जाएगी वेश्यालय से मिट्टी! क्या कोलकाता रेप-मर्डर केस है वजह?

By अभिनय आकाश | Aug 22, 2024

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। अपराध को छुपाने की कोशिश और ममता बनर्जी प्रशासन द्वारा दिखाई गई असंवेदनशीलता ने लोगों को सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया। सोशल मीडिया पर भी विरोध प्रदर्शन और आक्रोश था, जिसमें फर्जी खबरें ऑनलाइन प्रसारित की गईं। दावों में से एक यह था कि रेड-लाइट जिले सोनागाछी की यौनकर्मियों ने दुर्गा मूर्तियों के लिए वेश्यालय की मिट्टी देने से इनकार कर दिया।

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctor Muder Case: सीबीआई ने SC में पेश की कोलकाता केस की स्टेटस रिपोर्ट, हुए कई हैरान करने वाले खुलासे

ऐसे समय में जब कोलकाता और उसके बाहरी इलाके आरजी कर अस्पताल में एक महिला चिकित्साकर्मी के साथ बलात्कार और हत्या की घटना से जूझ रहे हैं। विभिन्न जिलों में विरोध प्रदर्शन जारी है। विभिन्न सरकारी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टर न्याय और सुरक्षा की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं। सार्वजनिक आक्रोश तीव्र है, यहां तक ​​कि प्रवासी भी निंदा में शामिल हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से आगामी गुरुवार तक जांच पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने इस मामले में राज्य सरकार की भूमिका की कड़ी आलोचना की है। सोशल मीडिया पर प्रसारित गलत सूचनाओं के बीच, एक संदेश यह दावा कर रहा है कि आरजी कर में प्रशिक्षु डॉक्टर के इस जघन्य बलात्कार-हत्या के विरोध में कोलकाता के बाहरी इलाके में रेड-लाइट जिले सोनागाछी की यौनकर्मी इस वर्ष दुर्गा पूजा के लिए मिट्टी नहीं देंगी। 

इसे भी पढ़ें: मैं भी सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं, परेशानी समझता हूं... CJI की डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील

इंडिया टुडे ने इसको लेकर सेक्स वर्कर से बात करते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में बंगाल के सोनागाछी की एक महिला सेक्स वर्कर ने कहा कि ये कोई ताज़ा मामला नहीं है। कई वर्षों से मिट्टी उपलब्ध नहीं करायी गयी है। हमारे समाज में अभी भी पेशे के रूप में सेक्स वर्क को स्वीकार्यता नहीं है। हम लंबे समय से सेक्स वर्क के लिए मान्यता की मांग कर रहे हैं। खुलासा करते हुए कहा कि यह मुद्दा संबंधित नहीं था। सेक्स वर्कर्स और इस पेशे से जुड़ी हर महिला को बहुत अपमान सहना पड़ता है। हमें लगातार शोषण का सामना करना पड़ता हैष यह साल के केवल चार दिन (दुर्गा पूजा के) नहीं हैं, हमें साल के हर दिन का सम्मान चाहिए। जब हम अपने अधिकार प्राप्त कर लेंगे और सम्मानित होंगे, तो हम मिट्टी प्रदान करेंगे।

वेश्यालय की मिट्टी से बनती है दुर्गा प्रतिमा

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार दुर्गा पूजा के लिए माता दुर्गा की जो मूर्ति बनाई जाती है उसके लिए 4 चीजें बहुत जरूरी होती हैं। पहली गंगा तट की मिट्टी, दूसरी गोमूत्र, गोबर और वेश्यालय की मिट्टी या किसी भी ऐसे स्थान की मिट्टी जहां जाना निषेध हो। इन सभी को मिलाकर बनाई गई मूर्ति ही पूर्ण मानी जाती है। मान्यतानुसार जब तक इस जगह की मिट्टी नहीं मिलती है तब तक दुर्गा मूर्ति का निर्माण अधूरा माना जाता है। यदि किसी वजह से इस मिट्टी के बिना ही दुर्गा प्रतिमा बना दी जाती है तो उस मूर्ति का पूजन माता दुर्गा स्वीकार नहीं करती हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी