BJP के इस सहयोगी को पसंद नहीं आया योगी की पुलिस का फरमान, कांवड़ यात्रा से जुड़ा है पूरा मामला

By अंकित सिंह | Jul 18, 2024

केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख गठबंधन सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार से मुजफ्फरनगर पुलिस के उस विवादास्पद आदेश की समीक्षा करने को कहा, जिसमें कांवड़ यात्रा के 240 किमी मार्ग पर भोजनालयों को मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए कहा गया था। जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने गुरुवार को कहा कि मुझे लगता है कि असामाजिक तत्वों की पहचान करना पुलिस का कर्तव्य है। लेकिन किसी भी आदेश से सांप्रदायिक विभाजन पैदा नहीं होना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि आदेश की समीक्षा की जानी चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: कांवड़ यात्रा मार्ग पर अपना धर्म नाम छुपा कर धंधा करने वालों के खिलाफ योगी सरकार सख्त


त्यागी, जो पार्टी के प्रवक्ता भी हैं, ने कहा कि मैं मुजफ्फरनगर के एक हिस्से से आता हूं। मैं इस क्षेत्र को अच्छी तरह जानता हूं। क्षेत्र के मुसलमानों ने कांवरियों को अपना सहयोग देने में हमेशा सक्रिय रूप से भाग लिया है। 22 जुलाई से 2 अगस्त तक चलने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा में शिव उपासक गंगा से पानी इकट्ठा करने और इसे राज्यों के शिव मंदिरों में चढ़ाने के लिए ज्यादातर पैदल यात्रा करते हैं। जुलूस की तैयारी में, मुजफ्फरनगर जिले में पुलिस ने एक आदेश जारी कर कांवर यात्रा मार्ग पर सभी भोजनालयों को अपने प्रतिष्ठानों के बाहर अपने मालिकों के नाम प्रमुखता से प्रदर्शित करने के लिए कहा। विपक्षी दलों ने इस कदम को मुस्लिम व्यापारियों को निशाना बनाने के रूप में देखा।


निर्देश जारी होने के बाद, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने न्यायपालिका से इस कदम के पीछे "सरकार की मंशा" की जांच करने के लिए मामले का स्वत: संज्ञान लेने को कहा। अखिलेश ने लिखा  … और जिसका नाम गुड्डू, मुन्ना, छोटू या फत्ते है, उसके नाम से क्या पता चलेगा? उन्होंने कहा कि माननीय न्यायालय स्वत: संज्ञान ले और ऐसे प्रशासन के पीछे के शासन तक की मंशा की जाँच करवाकर, उचित दंडात्मक कार्रवाई करे। ऐसे आदेश सामाजिक अपराध हैं, जो सौहार्द के शांतिपूर्ण वातावरण को बिगाड़ना चाहते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: कांवर यात्रा को लेकर क्या है UP Police का फरमान, जिसे लेकर हो रहा बवाल, अखिलेश बोले- जिसका नाम गुड्डू, मुन्ना, छोटू या फत्ते है...



यूपी पुलिस के इस कदम की आलोचना करते हुए ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख ओवैसी ने इसकी तुलना हिटलर के जर्मनी में यहूदी व्यवसायों के बहिष्कार, रंगभेद और जूडेन बहिष्कार से की। एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर) पर हिंदी में एक पोस्ट में, ओवैसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के आदेश के अनुसार अब हर खाने वाली दुकान या ठेले के मालिक को अपना नाम बोर्ड पर लगाना होगा ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान से कुछ न खरीद ले। इसे दक्षिण अफ्रीका में अपारथाइड कहा जाता था और हिटलर की जर्मनी में इसका नाम 'Judenboycott' था।

प्रमुख खबरें

IND vs BAN: भारतीय टीम ने अभ्यास के लिए पंजाब के लंबे कद के तेज गेंदबाज गुरनूर बराड़ को बुलाया

प्रधानमंत्री को वंशवाद के बजाय जम्मू-कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए : Omar

Kolkata Blast Update: बम धमाके से दहल उठा बंगाल, उड़ गया हाथ, प्रदेश बीजेपी चीफ ने अमित शाह को लिखा पत्र

Himanta ने उल्फा (आई) प्रमुख को युवाओं का भविष्य खतरे में डालने वाली गतिविधियों से बचने को कहा