सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं यह सभी बीज, जानें अनेक फायदे

By शैव्या शुक्ला | Mar 08, 2021

बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ये बीज होते तो बहुत छोटे हैं, लेकिन शक्तिशाली विटामिन और खनिजों से भरे हुए होते हैं, जो शरीर को सुचारु रूप से कार्य करने में मदद करते हैं। बीज बेहद कारगर होते हैं और विभिन्न व्यंजनों में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। बढ़ती जागरूकता के साथ, कई लोग बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन बीजों का सेवन करने का विकल्प चुन रहे हैं। वे आपको पूरे दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हुए वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: धरती की संजीवनी है गेहूं के जवारे, जानिए इसके बेहतरीन फायदे...

हालांकि, प्रत्येक बीज सेहतमंद नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, टमाटर के बीजों को गुर्दे की पथरी का कारण माना जाता है और यह सलाह दी जाती है कि इनका सेवन न करें।


आइये कुछ ऐसे बीजों के बारे में जानते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं:


चिया सीड्स

इन दिनों चिया सीड्स का काफी क्रेज है लोगों में क्योंकि इन बीजों में ओमेगा -3 फैट के साथ-साथ फाइबर भी होता है। माना जाता है कि चिया बीज खाने से भूख कम करने के दौरान ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है, जो वज़न घटाने में सहायता कर सकता है। उन्हें सलाद के हिस्से के रूप में खाने की सलाह दी जाती है। आप उन्हें पानी में भिगो सकते हैं और बेहतर आंत स्वास्थ्य के लिए बीज के साथ पानी पी सकते हैं।


तिल के बीज

आमतौर पर एशियाई देशों में खाए जाने वाले तिलों में लिगनेन्स पाए जाते हैं जो तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करते हैं और उन्हें शरीर में सेक्स हार्मोन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी कहा जाता है। गर्म प्रकृति होने के नाते तिल के बीज सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं। इन बीजों को पकवान के रूप में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। रिपोर्टेस के मुताबिक वे गुड फैट का स्रोत हैं और खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।


सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होने से ये हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। इनमें ओमेगा-6 और मोनो-अनसैचुरेटेड वसा दोनों के उच्च स्तर होते हैं और ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि वे एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों को कम करते हैं, और इसलिए इसे संतुलित रूप में लिया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मीठी तुलसी से मिलते हैं यह गजब के फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

कद्दू के बीज

पम्पकिन सीड्स ओमेगा-6, फैट और फास्फोरस से भरे हुए होते हैं और इसलिए हड्डियों, नसों और हृदय के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसमें एक यौगिक फाइटोस्टेरॉल अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। कद्दू के बीज मैग्नीशियम, अमीनो एसिड, प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे खनिज का एक अच्छा स्रोत होते हैं।


कद्दू का बीज एक स्वादिष्ट स्नैक है जो आपके डेली आयरन की 16% ज़रूरतों को केवल एक चौथाई कप में समेटे हुए है, जिसमें आपको 5 ग्राम फाइबर भी मिलेगा, जो अधिकांश नट्स से अधिक है।


फ्लैक्स सीड

सबसे लोकप्रिय बीजों में से एक जो आप आस-पास की दुकानों में पा सकते हैं, फ्लैक्स सीड फाइबर और ओमेगा-3 फैट का पावरहाउस माना जाता है। इसे अलसी के रूप में भी जाना जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्टेस बताते हैं कि अलसी के बीज कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं। आप इसे भुना हुआ भी खा सकते हैं।


हेम्प सीड्स

हेम्प सीड्स ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो दिल के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इन बीजों में एक अखरोट जैसा स्वाद होता है। उन्हें अकेले या फिर सलाद के साथ खाया जा सकता है। यह डेयरी मिल्क का एक अच्छा विकल्प भी होता है।


- शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

Taiwan के राष्ट्रपति का चीन को सख्त संदेश, कहा- हमारा प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं

कनेक्टिविटी के मुद्दे पर जोर, BRO के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट बढ़कर हुई 111

Rekha Birthday: रेखा ने सावन भादो से की थी अपने करियर की शुरुआत, आज मना रही 70वां जन्मदिन

Gyan Ganga: प्रभु श्रीराम भगवान शंकर के ज्ञान और धर्म से युक्त वचन रचना सुनकर संतुष्ट हो गए