देशभर में आज से बदले हैं यह रूल, एलजी के दम से लेकर क्रेडिट कार्ड तक पर हुआ असर, जाने नए बदलावों के बारे में

By रितिका कमठान | Jul 01, 2024

जून का महीना खत्म होने के बाद सोमवार से जुलाई का महीना शुरू हो गया है। जुलाई के महीने में भी कई नए बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं। घर की रसोई के बजट से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम ऊतक में बदलाव हुआ है। 1 जुलाई को एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिला है। ऑयल मार्केटिंग कंपनी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत कम कर दी है, जिससे आम जनता को राहत मिली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर अब ₹30 सस्ता हो गया है। 

 

घट गए एलपीजी सिलेंडर के दाम 

देश में एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती देखने को मिली है। ऑयल मार्केटिंग कंपनी घरेलू गैस सिलेंडर की जगह कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया है। 1 जुलाई 2024 से 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹30 तक घट गई है। हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है। दिल्ली में एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1676 रुपए से घटकर 1646 रुपए पर पहुंच गई है। 

 

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव 

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी एक जुलाई से नियमों में बदलाव हुआ है। क्रेडिट कार्ड पेमेंट प्लेटफार्म के जरिए बिल पेमेंट में परेशानी देखने को मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक की फोन पर बिल्डर के जैसे कुछ फिंच में बिल पेमेंट करने में परेशानी आ सकती है। इसके पीछे आरबीआई का नया रेगुलेशन है जिसके अनुसार 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीपीएस के जरिए होंगे।

 

सिम कार्ड पोर्ट रूल

टीआरएआई की ओर से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से सिम कार्ड से संबंधित नियम में बदलाव किया गया है। टीआरएआई नाम मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव करते हुए सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए नए नियम लागू किए हैं। नए नियम के तहत सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने पर स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड नहीं मिलेगा इसके लिए लोगों पीरियड को 7 दिन के लिए बढ़ाया गया है। 

 

मोबाइल पर बात करना भी महंगा 

1 जुलाई से मोबाइल फोन के रिचार्ज में भी महंगाई देखने को मिलेगी। रिलायंस जिओ से लेकर एयरटेल वोडाफोन आइडिया ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं जो की तीन से चार जुलाई से लागू होने वाले हैं।

प्रमुख खबरें

Madhya Pradesh : राहुल गांधी के खिलाफ भाजयुमो, विहिप कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया

Noida : सड़क दुर्घटना में दिल्ली पुलिस की महिला सिपाही की मौत

राम मंदिर की प्रतिकृति न्यूयॉर्क में ‘भारत दिवस’ पर होने वाली परेड का हिस्सा बनेगी

Italy: भारतीय श्रमिक की मौत के मामले में खेत का मलिक गिरफ्तार