July से कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड सेवाओं में हुआ है ये बदलाव, कई बैंकों ने बदले नियम

By रितिका कमठान | Jul 01, 2024

आमतौर पर आजकल हर व्यक्ति के पास एक या उससे अधिक क्रेडिट कार्ड होते है। जुलाई का महीना आते ही कई बैंकों ने क्रेडिट कार्ड सर्विस में भी बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत क्रेडिट रिवॉर्ड प्वाइंट, बंद किए जाने वाले शुल्क, रिवॉर्ड प्वाइंट लाभ और कार्डों का अवमूल्यन शामिल हैं। जुलाई में लागू होने वाले बैंकों के क्रेडिट कार्ड संबंधी महत्वपूर्ण परिवर्तन इस प्रकार हैं।

 

एसबीआई कार्ड

एसबीआई कार्ड ने घोषणा की है कि उसकी वेबसाइट के अनुसार 1 जुलाई से कुछ क्रेडिट कार्डों के लिए सरकारी लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलना बंद कर दिया जाएगा। 

 

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने 1 जुलाई से विभिन्न क्रेडिट कार्ड सेवाओं में बदलावों की घोषणा की है, जिसमें एमराल्ड प्राइवेट मेटल क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी कार्डों पर कार्ड प्रतिस्थापन शुल्क ₹100 से बढ़ाकर ₹200 करना शामिल है। जिन क्रेडिट कार्ड शुल्कों को बंद कर दिया जाएगा उनमें शामिल हैं: चेक/नकद पिक-अप शुल्क, चार्ज स्लिप अनुरोध, डायल-ए-ड्राफ्ट - लेनदेन शुल्क, बाहरी चेक प्रसंस्करण शुल्क और डुप्लिकेट स्टेटमेंट अनुरोध शुल्क।

 

सिटी बैंक

एक्सिस बैंक ने कहा कि सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को माइग्रेट किया जाएगा। यह प्रक्रिया 15 जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है। वहीं माइग्रेशन तिथि तक जमा किए गए पॉइंट कभी भी समाप्त नहीं होंगे।

 

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक ने क्रेडिट कार्ड से किराए के भुगतान के लिए नई दरें लागू की हैं। इसके लिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर 1 अगस्त से 3,000 रुपये तक का शुल्क देना होगा।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें