पैरों में हो रहे हैं ये बदलाव तो बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल, तुरंत करवा लें जाँच

By प्रिया मिश्रा | Mar 23, 2022

आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम हो गयी है। आजकल बुजुर्ग ही नहीं, युवा वर्ग भी लोग भी इस समस्या से पीड़ित हैं। डायबिटीज में मरीज के शरीर से पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है, जिससे उसका ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से बढ़ जाता है। डायबिटीज़ से दिल की बीमारी, स्ट्रोक आदि बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान और जीवनशैली का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको पैरों में दिखने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है - 

इसे भी पढ़ें: यह संकेत आएं नजर तो तुरंत शुरू कर दें एक्सरसाइज करना

पैरों का सुन्न पड़ना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्लड शुगर लेवल बढ़ा होने के कारण शरीर में खून का संचार भी प्रभावित होता है। इस वजह से पैरों में किसी भी तरह की हरकत महसूस नहीं होती है।


जिन लोगों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा होता है उन्हें पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, आहार पैरों में लगातार सूजन बनी हुई है तो यह हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत ही किसी डॉक्टर से सलाह लें।


हाई ब्लड शुगर की समस्या में घाव को भरने में ज्यादा समय लाया है। अगर आपके पैर में की चोट या घाव है जिसे भरने के अधिक समय लग रहा तो सतर्क हो जाएं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण शरीर में बैक्टीरिया फैलने लगते हैं। इससे घाव भरने में अधिक समय कहता है।

इसे भी पढ़ें: हार्ट पेशेंट्स को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये योगासन, हो सकता है भारी नुकसान

ब्लड शुगर नियंत्रित रखने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय 

आम के पत्ते 

आम के पत्तों के सेवन से भी मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके सेवन के लिए आपको बस इतना करना है कि आम के कुछ ताजे पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल लें और रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह खाली पेट पानी पिएं।


करेला

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन यह मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है। दरअसल, इसमें चारैटिन और मोमोर्डिसिन नामक कंपाउंड पाए जाते हैं, जो व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार होते हैं। आप करेले का जूस हर दिन सुबह के समय पी सकते हैं।


मेथी 

मेथी के छोटे-छोटे दाने बड़ी-बड़ी स्वास्थ्य समस्या को हल करने का माद्दा रखते हैं। अगर मधुमेह के रोगी इनका नियमित सेवन करते हैं तो उन्हें इंसुलिन रेसिस्टेंस को कम करने में मदद मिलती है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। आप ना केवल इसे सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं। बल्कि रात को सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगो दें और अगली सुबह पानी व मेथी का सेवन करें।


आंवला 

आंवला को विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक माना जाता है। यह आपके पैनक्रियाज को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है ताकि आपके रक्त शर्करा का स्तर संतुलित रहे। आप आंवला के जूस से लेकर उसे अपने आहार में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी