Haryana Elections 2024: हरियाणा में ये उम्मीदवार हैं सबसे अमीर, संपत्ति जानकर हो जाएंगे हैरान

By रितिका कमठान | Oct 01, 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रचार जोर शोर से किया जा रहा है। चुनाव को देखते हुए सभी दलों ने अपनी ताकत पूरी तरह से झोंक दी है। राज्य में मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच होने जा रहा है। इस चुनाव में भी करोड़पति उम्मीदवार हैं, जो मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है।

 

राज्य में पांच अक्टूबर को वोटिंग होनी है। हरियाणा में 90 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। इस बार कई ऐसे उम्मीदवार भी हैं जो अपनी वित्तीय प्रोफाइल के कारण काफी चर्चा में है। हरियाणा में कई ऐसे अमीर उम्मीदवार हैं जो चर्चा में बने हुए है। इस बार सबसे अमीर उम्मीदवार कैप्टन अभिमन्यु हैं, जिनकी कुल संपत्ति 417 करोड़ रुपये की है। 

 

उनके अलावा सावित्री जिंदल का भी नाम है, जो सबसे अमीर उम्मीदवार है। हिसार से चुनाव मैदान में उतरी सावित्री जिदंल ने 270 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है। वो जिंदल परिवार की राजनीतिक और औद्योगिक विरासत की प्रमुख उम्मीदवार है। उनके अलावा भूपिंदर सिंह हुड्डा (पूर्व मुख्यमंत्री) और अभय सिंह चौटाला शामिल हैं, जो काफी अधिक संपत्ति के मालिक है।

 

आंकड़ों पर गौर करें तो हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार की औसत संपत्ति 8.68 करोड़ रुपये है। कैप्टन अभिमन्यु 491 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ सबसे धनी उम्मीदवार हैं। रोहतास सिंह और सावित्री जिंदल दो अन्य उम्मीदवार हैं जो शीर्ष तीन सबसे धनी उम्मीदवारों की सूची में हैं। गुरुग्राम जिले की सोहना सीट से चुनाव लड़ रहे रोहतास सिंह की संपत्ति 484 करोड़ से ज़्यादा है। यह कैप्टन अभिमन्यु की संपत्ति से लगभग 1.4 प्रतिशत कम है।

 

52 प्रतिशत हैं करोड़पति

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, 1028 उम्मीदवारों में से 538 उम्मीदवार यानी 52 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। यह 2019 के विधानसभा चुनावों के आंकड़ों से 0.19 अंकों की मामूली वृद्धि है, जहाँ 42 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति थे।

 

पार्टीवार करोड़पति उम्मीदवारों पर नजर डालें तो बीजेपी पहले नंबर पर है, जहां पार्टी में 96% करोड़पति हैं। वहीं, कांग्रेस 94% करोड़पतियों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि जननायक जनता पार्टी तीसरे नंबर पर है, जहां पार्टी में 70% करोड़पति हैं। भारत की तीसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बहुजन समाज पार्टी में करोड़पतियों की संख्या सबसे कम है। केवल 51% यानी 35 में से 18 उम्मीदवारों ने एक करोड़ रुपये से ज़्यादा की संपत्ति घोषित की है।

प्रमुख खबरें

आधी रात ईरान-इजरायल में छिड़ा युद्ध, अमेरिका भी बीच में कूदा, बाइडेन ने अमेरिकी सेना को दे दिया आदेश

Ismail Haniyeh और Hassan Nasrallah की मौत का बदला, इजरायल पर मिसाइल दाग बोला ईरान- सैन्य कार्रवाई की तो...

Iran Massive Attack on Israel: ईरान ने इजरायल पर एक साथ दागी 100 से ज्यादा मिसाइलें, बंकरों में भागे लोग

Health Tips: PCOD के इन लक्षणों को भूलकर न करें नजरअंदाज, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट