डायिबटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित होगा ये 5 फूल, कैसे करें इनका सेवन

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 13, 2024

डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के लिए ये फूल किसी रामबाण से कम नहीं है। डायबिटीज का प्रबंधन एक निरंतर लड़ाई की तरह महसूस हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रकृति के इन फूलों की मदद से राहत मिल सकती है? जबकि रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए दवाएं और जीवनशैली में बदलाव आवश्यक हैं, कुछ फूल भी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं। आइए कुछ ऐसे फूलों पर नजर डालें जो स्वाभाविक रूप से स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर तक आपकी यात्रा में सहायता कर सकते हैं।

डेहलिया


ऑक्सफोर्ड एकेडमिक लाइफ मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि डहलिया फूल की पंखुड़ियों में तीन अणु होते हैं जो प्रीडायबिटीज और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं। न्यूजीलैंड में ओटागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहले पाया था कि आहार संबंधी फ्लेवोनोइड ब्यूटेन मस्तिष्क की सूजन को कम कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार होता है। नए अध्ययन में डेहलिया की पंखुड़ियों को ब्यूटेन के स्रोत के साथ-साथ दो अन्य यौगिकों के रूप में उजागर किया गया है जो इसकी प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं।


मेडागास्कर पेरीविंकल


मेडागास्कर पेरिविंकल का उपयोग पारंपरिक रूप से मधुमेह, गले के संक्रमण, रक्तचाप, कैंसर और त्वचा रोगों सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता रहा है। हालांकि यह संभावित लाभ प्रदान कर सकता है, अनुचित खुराक इसके उपयोग को असुरक्षित बना सकती है। इस पौधे के कुछ शुद्ध यौगिकों को इंजेक्शन के माध्यम से कैंसर के इलाज के लिए यूएस एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया है। हालाँकि, किसी भी स्थिति में इसके उपयोग पर विचार करने से पहले इसके दुष्प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है।


केला का फूल


नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि केले के फूल का सेवन शरीर में बढ़ी हुई चीनी से जुड़े एक विशिष्ट प्रोटीन के उत्पादन को कम करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। रक्त शर्करा को प्रबंधित करने के अलावा, केले का फूल वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।


गुडहल का फूल


हिबिस्कस चाय, हिबिस्कस फूल से बनी, एक तीखा, चमकीले रंग का पेय है जो अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह वाले लोगों में आम है। कुछ अध्ययनों से यह भी संकेत मिलता है कि हिबिस्कस इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार कर सकता है, जिससे यह मधुमेह के प्रबंधन के लिए एक सहायक विकल्प बन सकता है।


तितली मटर का फूल


बटरफ्लाई मटर फूल, या क्लिटोरिया टर्नेटिया, दक्षिणपूर्व एशिया जैसे गर्म क्षेत्रों का मूल निवासी एक आकर्षक नीला फूल है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसे विभिन्न संस्कृतियों में पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि फूल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, इसके हाइपोग्लाइकेमिक गुणों के कारण, यह मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश