June Travel Places: जून की गर्मी में ओढ़ना पड़ेगा कंबल, सबसे ठंडी हैं ये 3 जगहें, बनाएं घूमने का प्लान

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 05, 2024

गर्मी का कहर जारी है पूरे देश में, ऐसे में कहीं बाहर ठंडी जगह पर घूमने का मन बहुत करता है। इस समय बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां भी चल रही हैं। हीटवेव और तेज धूप से बचने के लिए लोग घर पर ही रहना पसंद कर रहे है। जो लोग इस तपती गर्मी में भी घूमने के लिए बाहर का प्लान बना रहे हैं। उन लोगों को हम कुछ खास लोकेशन की लिस्ट लेकर आए है। गर्मी में इन ठंडी जगहों पर जाने पर सर्दी का एहसास होगा। चलिए इन जगहों के बारे में बताते हैं।

कामशेत

जो लोग घुमक्कड़ हैं उन लोगों को यह जगह बहुत ही पसंद आएगी। इस जगह को भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि, यह महाराष्ट्र  राज्य में स्थित है। अगर आप पुणे से जा रहे हैं, तो आपको यहां पहुंचने के लिए 45 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। मुबंई से यह 110 किमी है। पश्चिमी घाट से और पर्वतों से घिरी इस जगह का मौसम आपको जून में भी ठंडा अहसास कराएगा।

कैसे पहुचें 

वायु मार्ग- यहां जाने के लिए सबसे पहले कामशेत से 55 किमी की दूरी पर स्थित पुणे में हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से बाहर निकलने के बाद, आप कामशेत के लिए बस, टैक्सी या ट्रेन ले सकते हैं।

ट्रेन - कामशेत का निकटतम रेलवे स्टेशन लोनावाला में है।  एक बार जब आप स्टेशन से बाहर निकलें, तो स्थानीय टैक्सी किराए पर लें क्योंकि कामशेत केवल 17 किमी दूर है।

सड़क- आप या तो पुणे से कामशेत तक राज्य तक जाने वाली बसों से यात्रा कर सकते हैं, या ड्राइव भी कर सकते हैं। कामशेत राजमार्ग के माध्यम से पुणे के साथ-साथ मुंबई से भी जुड़ा हुआ है।

कुमारकोम

कुमारकोम केरल का एक छोटा और खूबसूरत नगर है। कोट्टायम से लगभग 16 किमी की दूरी पर स्थित है। यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। वैसे तो केरल में जून महीने में मौसून आ जाता है, जिस वजह से यहां ठंड जैसा मौसम रहता है। यहां चारों तरफ हरियाली और शांत वातावरण इस जगह को सुंदर बनाता हैं। 

कैसे पहुंचे

वायु मार्ग - कुमारकोम का निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह लगभग 70 किमी दूर है।

रेल द्वारा - कुमारकोम से निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम है, जो लगभग 15 किमी दूर स्थित है।

इडुक्की

इडुक्की पश्चिमी घाट के ऊंचाई पर स्थित है। हर साल यहां सुखद जलवायु का आनंद लिया जा सकता है। इस जगह को गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। यहां ऊबड़-खाबड़ पहाडियों और घने जंगल वनस्पतियों और जीवों का घर हैं। अगर आप इडुक्की घूमने जा रहे हैं तो इन जगहों पर जरुर जाएं, आर्क बांध, हिल व्यू पार्क, कोलमावु बांध, नदुकानी, पेनावु, अनाकार्रा, पेरियार नेशनल पार्क और मुर्रिकैडी।

कैसे पहुंचे

-निकटतम हवाई अड्डा- कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (95 किमी)

-निकटतम रेलवे स्टेशन- एर्नाकुलम जंक्शन (100 किमी)

प्रमुख खबरें

भाजपा शासन में जम्मू-कश्मीर ने सब कुछ खो दिया: उमर

मप्र के अनूपपुर में कारखाने में क्लोरीन गैस का रिसाव, 12 लोग अस्पताल में भर्ती

हरियाणा: भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुभाष बराला की कार पेड़ से टकरायी, अस्पताल में भर्ती कराए गए

पंजाब पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया, 10 सदस्य गिरफ्तार