Corona खतरे को लेकर एक्शन में सरकार, एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले सभी लोगों की होगी रैंडम सैंपलिंग

By अंकित सिंह | Dec 21, 2022

कई देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। आज स्वास्थ्य मंत्रालय की बड़ी बैठक हुई है। उसके बाद एक बड़ा निर्णय भी लिया गया है। सूत्रों का दावा है कि कई देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एयरपोर्ट पर विदेश जाने वाले सभी लोगों की रेंडम सेंपलिंग के आदेश दिए हैं। दरअसल, आज ही स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक हुई थी। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे थे। सरकार की ओर से बताया गया कि डॉ मनसुख मंडाविया ने दुनिया भर में बढ़ते मामलों के मद्देनजर COVID-19 स्थिति और निगरानी, ​​नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा की। 

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वाली सलाह पर आगबबूला हुई कांग्रेस, गहलोत बोले- भारत जोड़ो यात्रा ने NDA को हिला कर रख दिया


भारत सरकार ने कहा कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सभी कोविड-19 पॉजीटीव मामलों के नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजें ताकि नए वेरिएंट की ट्रैकिंग की सुविधा मिल सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा है कि COVID अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। मैं लोगों से कोविड टीकाकरण लेने का भी आग्रह करता हूं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की कोविड पर बैठक के बाद नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। यह कॉमरेडिटी वाले या अधिक आयु वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है। 

 

इसे भी पढ़ें: China Corona Virus: 'जब कोई मरेगा तो बेड मिलेगा', शवों से भरे श्मशान, अस्पताल के फर्श पर पड़ा इंसान, कोरोना के तांडव का ऐसा वीडियो देख दहल जाएगा आपका दिल


बैठक में स्वास्थ्य विभाग, औषधि विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग और आयुष विभाग के सचिवों के अलावा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक राजीव बहल, पॉल और राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा भी शामिल हुए। जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे कोविड के संक्रमित नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को उभरते स्वरूपों पर नजर रखने के लिए तैयार करें।

प्रमुख खबरें

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार

दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा

एमबीबीएस दाखिलों में स्थानीय आरक्षण से संबंधित तेलंगाना उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक

सीतारमण ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पूंजीगत व्यय योजना की समीक्षा की