भारत और सिंगापुर के बीच गर्मजोशी भरे एवं गहरे रिश्ते हैं: नरेंद्र मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 31, 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां मैरीना बे- सैंड्स सम्मेलन केंद्र में भारत सिंगापुर उद्यम एवं नवोन्मेषण प्रदर्शनी को देखा। सिंगापुर की यात्रा पर यहां पहुंचे प्रधानमंत्री दोनों देशों के 30 स्टार्टअप्स की इस प्रदर्शनी को देखने गए। उनके साथ सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच. लूंग और संचार एवं सूचना मंत्री एस ईश्वरन भी थे। इसके बाद नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में एक कारोबारी एवं सामुदायिक आयोजन में कहा कि भारत और सिंगापुर के बीच गर्मजोशी भरे एवं गहरे रिश्ते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय से कहा "भारत और सिंगापुर हमारे दौर की एक साझेदारी का निर्माण कर रहे हैं।"

 

मोदी ने कहा कि जब भारत ने पूर्व की तरफ देखा, सिंगापुर एक भागीदार और भारत एवं आसियान के बीच एक सेतु बन गया है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए मोदी ने कहा कि भारत में वर्तमान तेजी से बदल रहा है , ऐसी रफ्तार और स्तर पर बदल रहा है जो अब तक नहीं देखा गया था। एक ‘नया भारत ’ आकार ले रहा है। 

 

इससे पहले मोदी ने आज यहां तीन भारतीय मोबाइल भुगतान एप को पेश किया। इस पहल का उद्देश्य देश के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है। यहां एक कारोबारी कार्यक्रम में मोदी ने भारत के भीम, रूपे व एसबीआई एप को पेश किया। भारत की रूपे डिजिटल भुगतान प्रणाली को सिंगापुर की 33 साल पुरानी नेटवर्क फोर इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर्स (एनईटीएस) से जोड़ा गया है। रूपे के सभी उपयोक्ता सिंगापुर में उन सभी जगहों पर भुगतान कर पाएंगे जहां एनईटीएस स्वीकार्य है। इसी तरह सिंगापुर एनईटीएस के धारक भारत में एनपीसीआई ई - कामर्स मर्चेंट वेबसाइट पर आनलाइन खरीद के लिए 28 लाख रूपे प्वाइंट आफ सेल टर्मिनल का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी