एक हाथ, एक पैर और एक आंख वाला मास्टरमाइंड, हर हमले से बच निकलता है, इजरायल पर बम बरसाने वाले The Guest की अनसुनी कहानी

By अभिनय आकाश | Oct 10, 2023

सात अक्टूबर की सुबह हमास ने गाजा पट्टी से जिस तरीके से इजरायल पर हमला किया। उसने इजरायल के साथ-साथ पूरी दुनिया को चौंका दिया है। किसी को अचानक इस तरह बड़े हमले की आशंका नहीं थी। इस अप्रत्याशित हमले के बाद दशकों से चला आ रहा विवाद और गहराता हुआ दिखाई दे रहा है। इस हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद डेफ को बताया जा रहा है। डेफ फिलिस्तीन चरमपंथी समूह हमास की मिलिट्री विंग का कमांडर है। उसके बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक रूप से मौजूद है। 

इसे भी पढ़ें: Israel-Palestine War पर आई Russia और Ukraine की प्रतिक्रिया, युद्ध में Hamas का साथ दे सकते हैं दुनिया के और आतंकी संगठन

डेफ़ का प्रारंभिक जीवन

गाजा में अल-अजहर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मखैमर अबुसादा के रूप में डेफ को हमास और फिलिस्तीनियों के बीच एक पवित्र और अत्यधिक सम्मानित व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। डेफ़ का जन्म मोहम्मद दीब इब्राहिम अल-मसरी के रूप में 1960 के दशक के दौरान गाजा में खान यूनिस शरणार्थी शिविर में हुआ था, जो उस समय मिस्र के नियंत्रण में था। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट है कि डेफ के चाचा या पिता ने 1950 के दशक में सशस्त्र फिलिस्तीनियों द्वारा उसी भूमि पर छिटपुट कार्रवाई में भाग लिया था। डेफ बारे में बहुत कम जानकारी है। उसकी केवल एक ही तस्वीर है। लेकिन उसके शुरुआती दोस्तों और आसपास के लोगों के अनुसार, वह सौम्य हैं और उनमें हास्य की अच्छी समझ है। उस पर बनाए गए सुरक्षा दस्तावेजों के अनुसार, वह गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय का छात्र रह चुका है जो मुस्लिम ब्रदरहुड की राजनीतिक इस्लाम की शैली की मिस्र शाखा का केंद्र था। जब 20 साल की उम्र में डेफ़ हमास में शामिल हो गए। 1996 में उसने आत्मघाती बम विस्फोटों में कई लोगों की मौत के लिए इजरायलियों द्वारा जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसमें 50 से अधिक लोगों की जान लेने वाला विस्फोट भी शामिल था। ऐसा कहा जाता है कि ये बम विस्फोट 1990 के दशक की शुरुआत में इज़राइल और फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) के बीच हस्ताक्षरित ओस्लो शांति समझौते के लिए डेफ की प्रतिक्रिया थी। डेफ़ और हमास का मानना ​​है कि समझौते का मतलब प्रभावी रूप से फ़िलिस्तीनियों के लिए क्षेत्र का नुकसान है। इसके बाद वह हमास की सैन्य शाखा क़सम ब्रिगेड में और अधिक मजबूत हो गया। एक इज़रायली अधिकारी ने यह भी कहा है कि यह डेफ़ के प्रयास ही थे जिसके कारण हमास ने अपने अल्पविकसित रॉकेट विकसित किए। आज, हमास के पास रॉकेटों का एक विशाल भंडार होने के लिए जाना जाता है जिसका उपयोग वह इज़राइल के खिलाफ करता है। मीडियम की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली अधिकारी ने यह भी कहा कि डेफ ने कब्जे वाले क्षेत्रों में बसने वालों और सैनिकों, यरूशलेम और तेल अवीव में बसों और व्यक्तिगत रूप से रॉकेट बैराज जैसे उच्च प्रभाव वाले लक्ष्यों की तलाश की। वह शत्रुता समाप्त करने के लिए सहमत नहीं हुए। 2002 में ब्रिगेड के पिछले नेता सलाह शेहादे के इजरायली हवाई हमले में मारे जाने के बाद उसने ब्रिगेड का नेतृत्व संभाला।

इसे भी पढ़ें: हमास का समर्थन करती हैं ये पार्टियां, भाजपा सांसद ने कांग्रेस और AIMIM पर लगाया बड़ा आरोप,

हर हमले में बच निकलता है

डेफ़ को सार्वजनिक उपस्थिति का शौक नहीं है। अलग-अलग छतों के नीचे रात बिताने की उनकी रुचि के कारण उसे द गेस्ट उपनाम भी मिला। शनिवार के संदेश से पहले, उसे आखिरी बार मई 2021 में सुना गया था, जहां उसने यरूशलेम से संबंधित हमास की मांगों को पूरा नहीं करने के लिए इज़राइल को भारी कीमत की चेतावनी दी थी। लेकिन उसके कार्यों ने उसे इज़राइल की खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों का ध्यान आकर्षित किया है। नतीजतन उसे मोस्ट वांटेड सूची में शीर्ष पर डाल दिया है। उनके ख़िलाफ़ कई हत्या के प्रयास भी हुए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट है कि वह हत्या के पांच प्रयासों में बच गया है, जिसमें उसके दोनों पैर और एक हाथ उड़ गए और उसकी पत्नी और दो बच्चे मारे गए। हमलों में उसने अपनी एक आंख भी गंवा दी है।  कुछ लोग कहते हैं कि वह व्हीलचेयर पर है। सुरक्षा मामलों में विशेषज्ञता रखने वाले एक इजरायली पत्रकार रोनेन बर्गमैन ने एक बार न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया था कि डेफ़ हमास में एकमात्र प्रमुख सैन्य व्यक्ति हैं जो इतने लंबे समय तक जीवित रहा है। तथ्य यह है कि वह हत्या के कई प्रयासों से बचने और गंभीर चोटों से उबरने में सक्षम थे, जिससे उनकी बुलेटप्रूफ किंवदंती की छवि और प्रतिष्ठा बनी है। 

नया ओसामा बिन लादेन

2009 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आतंकवादी घोषित, डेइफ एक कुशल कमांडर और हमास की सैन्य रणनीति का मास्टरमाइंड है। मख़ैमर अबुसादा के अनुसार, डेइफ़ बिल्कुल ओसामा बिन लादेन जैसा है। यह कट्टर हत्यारा है। ओसामा की तरह, उसे भी नाटकीयता का शौक है। नाटक के प्रति उसका यह प्यार उस समय से है जब वह एक अभिनय मंडली में शामिल हुआ था जब वह गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय में था। डेइफ़ की चतुर योजना थी जिसने अंततः 1,000 हमास पुरुषों की इज़राइल में घुसपैठ की, तबाही मचाई और बंधकों को ले लिया। उन्होंने इजरायली अरबों से हथियार उठाने का भी आग्रह किया, और इजरायल की सीमाओं पर अरबों को हमले में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।


प्रमुख खबरें

Hamas vs Israel: 7 अक्टूबर को हमास ने छेड़ा, अब इजरायल छोड़ नहीं रहा, आज क्या बड़ा होने वाला है?

फिर बोले गृह मंत्री अमित शाह, मार्च 2026 तक पूरी तरह खत्म होगा वामपंथी उग्रवाद

IND vs BAN: भारत के खिलाफ हार के बाद भड़के बांग्लादेश के कप्तान नजमुल शंटो

भारत की सुरक्षा को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचने देंगे, चीन का नाम लिए बिना राष्ट्रपति मुइज्जू का बड़ा बयान