Botswana में 100 सालों में सबसे बड़ा 2,492 कैरेट का हीरा मिला

By रितिका कमठान | Aug 24, 2024

हीरा है सदा के लिए, ये शब्द तो आए दिन सुनने को मिलते रहते है। अब यही बात सच भी साबित हो रही है। हाल ही में बोत्सवाना की एक खदान में एक सदी से भी अधिक समय में मिला सबसे बड़ा हीरा खोजा गया है। इस हीरे का आकार लगभग एक मुट्ठी के बराबर का है। बोत्सवाना सरकार का कहना है कि 2,492 कैरेट का यह विशाल हीरा किसी खदान में पाया गया दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। यह 1905 के बाद से मिला सबसे बड़ा हीरा है।

बोत्सवाना के राष्ट्रपति मोकगवीत्सी मासीसी के कार्यालय में इस हीरे को दुनिया के सामने पेश किया गया, जिसका अभी तक नाम नहीं बताया गया है। इसका वजन लगभग आधा किलोग्राम है और मासीसी इसे पाने वाले पहले लोगों में से एक थे। "यह बहुत ही आश्चर्यजनक है," मासीसी ने कहा। "मैं भाग्यशाली हूँ कि मैंने इसे अपने समय में देखा।" उन्होंने चौंककर कहा "वाह" और फिर वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को बुलाकर इसे करीब से देखने को कहा।

अधिकारियों ने कहा कि इस पत्थर का मूल्यांकन करना या यह तय करना कि इसे कैसे बेचा जाएगा, अभी बहुत जल्दी है। बोत्सवाना में इसी खदान से एक और छोटा हीरा 2016 में 63 मिलियन डॉलर में बिका था, जो किसी कच्चे रत्न के लिए एक रिकॉर्ड है।

लुकारा डायमंड कॉर्प के बोत्सवाना प्रबंध निदेशक नसीम लहरी ने कहा, "यह इतिहास बनने जा रहा है।" लुकारा डायमंड कॉर्प कनाडा की खनन कंपनी है, जिसने हीरा पाया है। "मुझे बहुत गर्व है। यह बोत्सवाना का उत्पाद है।" लुकारा ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने मध्य बोत्सवाना में अपनी कारोवे खदान से "असाधारण" कच्चा हीरा बरामद किया है। लुकारा ने कहा कि यह एक "उच्च गुणवत्ता वाला" पत्थर था और बरकरार पाया गया। इसे बड़े, उच्च मूल्य वाले हीरों को खोजने के लिए डिज़ाइन की गई एक्स-रे तकनीक का उपयोग करके खोजा गया था।

लुकारा के अध्यक्ष और सीईओ विलियम लैम्ब ने एक बयान में कहा, "हम इस असाधारण 2,492 कैरेट के हीरे की बरामदगी से बहुत खुश हैं।" इस वजन के कारण यह 119 वर्षों में पाया गया सबसे बड़ा हीरा है, तथा 1905 में दक्षिण अफ्रीका में खोजे गए कलिनन हीरे के बाद यह खदान से निकाला गया दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। प्रसिद्ध कलिनन 3,106 कैरेट का था, तथा इसे रत्नों में काटा गया था, जिनमें से कुछ ब्रिटिश क्राउन ज्वेल्स का हिस्सा हैं।

वर्ष 1800 के दशक के अंत में ब्राजील में एक बड़ा, कम शुद्ध काला हीरा खोजा गया था, लेकिन यह जमीन के ऊपर पाया गया था और माना जाता था कि यह उल्कापिंड का हिस्सा था। दक्षिणी अफ्रीका में 2.6 मिलियन लोगों की आबादी वाला देश बोत्सवाना, रूस के बाद प्राकृतिक हीरे का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है और हाल के वर्षों में दुनिया के सभी सबसे बड़े पत्थरों का पता लगाया है। कारोवे खदान ने पिछले दशक में 1,000 कैरेट से अधिक वजन वाले चार अन्य हीरे निकाले हैं।

इस खोज से पहले, 2019 में कारोवे खदान में पाया गया सेवेलो हीरा 1,758 कैरेट के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खनन किया गया हीरा माना जाता था। इसे फ्रांसीसी फैशन हाउस लुई वुइटन ने एक अज्ञात राशि में खरीदा था। बोत्सवाना के करोवे माइन से प्राप्त 1,111 कैरेट के लेसेडी ला रोना हीरे को 2017 में एक ब्रिटिश जौहरी ने 53 मिलियन डॉलर में खरीदा था। करोवे का ही एक और हीरा, द कॉन्स्टेलेशन, रिकॉर्ड 63 मिलियन डॉलर में बिका था।  

प्रमुख खबरें

United Nation में भारत की परमानेंट सीट को लेकर यूक्रेन ने कर दी छोटा मुंह बड़ी बात, दुनिया के सभी देश रह गए हैरान

सैमसंग का Galaxy M05 भारत में हुआ लॉन्च, मिलेगा 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा

लोगों की खातिर इस्तीफा देने को तैयार, 2 घंटे तक खाली कुर्सियों के सामने किया इंतजार, बातचीत के लिए डॉक्टरों के नहीं आने पर क्या बोलीं ममता

ग्रामीण सुरक्षा समितियों के सदस्यों को धर्म के आधार पर बांट रहे हैं अब्दुल्ला, बीजेपी बोली- वीडीजी की सेवाएं अमूल्य