नये भारत का नया इतिहास लिखने की ओर कदम बढ़ा रहा है देश : CM Bhajanlal Sharma

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 10, 2024

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को कहा कि सकारात्मक ऊर्जा ही जीवन में प्रगति व परिवर्तन की संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त करती है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सकारात्मक पहल से हमारा देश नये भारत का नया इतिहास लिखने की ओर कदम बढ़ा रहा है। शर्मा, सिरोही के ब्रह्माकुमारीज संस्थान में ‘स्वर्णिम राजस्थान’ अभियान के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को वैश्विक स्तर पर नयी ऊंचाई देने में सराहनीय प्रयास कर रहा है। 


उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा लोगों के स्वास्थ्य, समृद्धि और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए जल-जन अभियान, श्री अन्न (मिलेट्स) अभियान तथा गोकुल गांव सर्वांगीण विकास अभियान की राज्य में आज शुरुआत की जा रही है। सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि हमें नागरिक होने के कर्तव्यों का एहसास करना चाहिए और अंतिम पायदान पर खड़े जरूरतमंद व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए। शर्मा ने कहा कि हमारा छोटा सा कदम भी उनका जीवन बदल सकता है। उन्होंने कहा कि श्री अन्न (मिलेट्स) के उत्पादन में हमारा प्रदेश देश में अग्रणी स्थान रखता है। राज्य सरकार भी प्रदेश में मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। 


मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान द्वारा आयोजित राज ऋषि ग्राम प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।इससे पहले शर्मा ने अपने नागौर दौरे के दूसरे दिन ग्राम सिंगड़ के निकट ढ़ाणी में प्रगतिशील किसानों से चाय पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि देश की समृद्धि गांवों के सर्वांगीण विकास से ही प्रशस्त होगी। किसान वर्ग को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए राज्य सरकार ने गेहूं की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 125 रुपये बोनस देने की घोषणा की है। साथ ही, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत दो हजार रुपये की बढ़ोतरी का भी निर्णय किया गया है। 


साथ ही शर्मा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह व पी. वी. नरसिम्हा राव तथा हरित क्रांति के जनक एम.एस. स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करना ऐतिहासिक निर्णय है। उन्होंने इन शख्सियतों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। शर्मा ने कहा कि जीवन भर किसान हितों के लिए कार्य करने वाले चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय देश व प्रदेश के असंख्य किसानों का सम्मान है।

प्रमुख खबरें

पीडीपी कश्मीर मुद्दा, अनुच्छेद 370 को दफन करने से भाजपा को रोकने के लिए चुनाव लड़ रही: Mehbooba

अटल सेतु के नजदीक नयी सड़क बनने से मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के यातायात में आएगी 50 प्रतिशत कमी : Gadkari

Jammu and Kashmir election : अमित शाह प्रचार के आखिरी दिन तीन रैलियों को संबोधित करेंगे

दिल्ली: नंदू गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार