कैद करने के बाद भी वो आतंकवादी मेरे साथ बलात्कार नहीं कर पाया क्योंकि... हमास के लड़ाकों की चुंगल से छूट कर आयी बंधक इजराइली महिला की कहानी

By रेनू तिवारी | Dec 30, 2023

इजराइल और हमास के युद्ध ने हजारों जानें ली और कुछ ऐसे लोग है जिन्हें पूरी जिंदगीभर का घाव दे दिया। सबसे ज्यादा अत्याचार तो बंधक बनाई गयी महिलाओं के साथ हुआ है। कई बंधक माहिलाओं की बेदर्दी से हत्या की गयी उनके साथ सेकड़ों से बलात्कार किया। लड़कियों की टॉर्चर करके हत्या की गयी। ऐसी स्थिति में एक बंधक महिला ऐसी थी जिसके साथ बलात्कार नहीं हुआ महिला ने इसके पीछे का पूरा कारण भी बताया है।

 

 21 वर्षीय टैटू कलाकार मिया शेम, जो 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमलों के दौरान बंधक बनाए गए 250 लोगों में से थी, ने कहा कि जब उसे गाजा पट्टी में उसके अपहरणकर्ता के परिवार के घर में बंदी बनाकर रखा गया था, तो उसे बलात्कार की आशंका थी। इजराइल के चैनल 13 से बात करते हुए मिया शेम ने कहा कि हमास आतंकवादी समूह से जुड़े उसके अपहरणकर्ता ने उसके साथ बलात्कार नहीं किया क्योंकि उसकी पत्नी और बच्चे वहां मौजूद थे। मिया शेम ने पहले कहा था कि उन्हें कुछ ऐसे परिवार मिले जो हमास के लिए काम कर रहे थे। उसने कहा कि कैद में उसका "सबसे बड़ा डर" बलात्कार था।

 

इसे भी पढ़ें: रॉकेट हमले के बाद इजराइल का सीरिया पर अटैक, लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना


महिला ने बताया कि उसे बलात्कार का डर था, मरने का डर था। उसकी पत्नी बच्चों के साथ कमरे के बाहर थी। यही एकमात्र कारण था कि हमास के लड़ाकों ने मेरे साथ बलात्कार नहीं किया क्यों की जहां में थी वहां उसके बच्चे और पत्नी भी थे। शेम ने कहा कि उसे बंधक बनाने वाले ने उस पर से अपनी नजरें नहीं हटाईं। शेम को सुपरनोवा फेस्टिवल नामक एक रेगिस्तानी रेव पार्टी की साइट से अपहरण कर लिया गया था और नवंबर के अंत में एक युद्धविराम समझौते के तहत रिहा कर दिया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी गाजा में जंग खत्म करने के लिए इजराइल पर कूटनीतिक दबाव डालें: इमाम बुखारी


शेम ने कहा कि उसे एक अंधेरे कमरे में रखा गया था और कैद के दौरान बात करने से मना किया गया था। उसने कहा कि उसे बंदी बनाने वालों से कोई दवा या "दर्दनिवारक" नहीं मिली। मिया शेम बंधकों के बीच प्रमुख चेहरों में से एक बन गई क्योंकि उसे हमास के एक वीडियो में इज़राइल से उसे बचाने का आग्रह करते हुए देखा गया था - इजरायली अधिकारियों ने इजरायल के संकल्प को कमजोर करने के लिए हमास द्वारा डिजाइन किए गए मनोवैज्ञानिक युद्ध के रूप में इसकी निंदा की है।


शेम के आरोप 7 अक्टूबर के हमले में बचे लोगों द्वारा रिपोर्ट की गई यौन हिंसा के विवरण के अनुरूप हैं और मुक्त बंधकों द्वारा दिए गए विवरण के समान हैं। इज़रायली अधिकारियों ने आरोपों को दोहराया है कि 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से पार करने वाले आतंकवादियों ने हिंसक सामूहिक बलात्कार और जननांग विकृति को अंजाम दिया, और बच्चों और लाशों के साथ यौन कृत्य में लगे रहे। लेकिन जीवित बचे लोगों की गवाही की कमी और फोरेंसिक साक्ष्य की कमी के कारण उनके पैमाने का आकलन करना मुश्किल हो जाता है।



7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमला करते समय हमास आतंकवादियों द्वारा लगभग 250 बंधकों को गाजा पट्टी में ले जाया गया था। इजरायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, हमले में लगभग 1,140 लोग मारे गए थे। गाजा में करीब 129 बंधक अभी भी कैद में हैं। 7 अक्टूबर के हमले के बाद इज़राइल ने गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास को नष्ट करने की कसम खाई है। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इसके जवाबी हमले में 21,500 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।


प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार