RAW Part VI | 18 साल जेल में बिताए पर नहीं खोली जुबान, भारतीय जासूस बनने की क्या होती है कीमत?

By अभिनय आकाश | Apr 25, 2023

सितंबर 1983 में रवींद्र की आठ साल की खुफिया पहचान उजागर हो गई। रवींद्र से संपर्क करने के लिए रॉ द्वारा भेजे गए एक अन्य अंडरकवर एजेंट इनायत मसीहा ने पाकिस्तानी बलों द्वारा पूछताछ के दौरान अपने काम की वास्तविक प्रकृति का खुलासा किया। पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों के निर्देश पर मसीहा ने 29 साल के रवींद्र से एक पार्क में मिलने को कहा , जहां उसे जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। अगले दो साल तक उसे सियालकोट के एक पूछताछ केंद्र में जानकारी के लिए प्रताड़ित किया गया। 1985 में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने रवींद्र को मौत की सजा सुनाई, लेकिन बाद में उसकी सजा को उम्रकैद में बदल दिया गया। उन्हें सियालकोट, कोट लखपत और मियांवाली सहित कई जेलों में रखा गया था। फिर भी, वह गुप्त रूप से अपने परिवार को कम से कम आधा दर्जन पत्र लिखने में कामयाब रहे, जिसमें उन्होंने अपने समय की सेवा के दौरान हुई दर्दनाक घटनाओं का विवरण दिया। उन्होंने नवंबर 2001 में फुफ्फुसीय तपेदिक और हृदय रोग से मरने से ठीक तीन दिन पहले लिखा कि अगर मैं एक अमेरिकी होता, तो मैं तीन दिनों में इस जेल से बाहर होता। मरने के बाद उन्हें न्यू सेंट्रल मुल्तान जेल में दफनाया गया था।

इसे भी पढ़ें: RAW Part V | ऐसा RAW एजेंट जो पहचान बदल पाक सेना का मेजर तक बन बैठा, क्या है The Black Tiger की अविश्वसनीय कहानी

हमें पैसा नहीं, पहचान चाहिए

जयपुर में रवींद्र के परिवार को कोट लखपत अधीक्षक द्वारा भेजे गए एक पत्र में उनकी मृत्यु की सूचना दी गई। जिसके बाद उनके पिता जो कि एक सेवानिवृत्त भारतीय वायु सेना अधिकारी थे उनकी हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई। द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, रवींद्र के भाई राजेश्वरनाथ और मां अमलादेवी ने उनकी रिहाई में सहायता के लिए भारत सरकार को कई पत्र लिखे थे। हालांकि, विदेश मंत्रालय द्वारा उनका मामला पाकिस्तान के साथ उठाया गया है जैसी नीरस प्रतिक्रिया के साथ, वे सभी अनुत्तरित हो गए। तत्कालीन प्रधानमंत्री एबी वाजपेयी को लिखे एक पत्र में अमलादेवी ने लिखा था कि अगर वह बेनकाब नहीं हुए होते, तो कौशिक अब तक पाकिस्तान सरकार के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी होते और आने वाले वर्षों में गुप्त रूप से भारत की सेवा करते होते। अपनी मातृभूमि से 26 साल दूर बिताने के बावजूद, रवींद्र को कभी भी उनके बलिदानों के लिए आधिकारिक स्वीकृति नहीं मिली।

इसे भी पढ़ें: RAW Part I | आप सोच भी नहीं सकते इतनी खतरनाक है भारत की खुफिया एजेंसी RAW

 


प्रमुख खबरें

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम

Ginger Drink: वेट लॉस के लिए डाइट में इस तरह से शामिल करें अदरक, जल्द दिखने लगेगा असर