IND vs AUS: बस एक जीत से दूर टीम इंडिया, टेस्ट में नंबर वन के ताज के साथ ही मिलेगा फाइनल का टिकट

By अंकित सिंह | Feb 25, 2023

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। यह श्रृंखला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी है। अब तक हुए 2 मुकाबलों में भारत ने जबरदस्त जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया दोनों मुकाबलों का हार चुकी है। यह दोनों मुकाबले सिर्फ 3 दिन में ही खत्म हो गए थे। 1 मार्च से तीसरा टेस्ट मैच शुरू होगा। यह मुकाबला इंदौर में खेला जाएगा। इंदौर में भारतीय टीम की पूरी कोशिश होगी कि इस मुकाबले को जीता जाए। अगर भारत इस मुकाबले को जीतता है तो कहीं ना कहीं उसे बड़ा लाभ होने जा रहा है। भारत को इंदौर टेस्ट में जीत से 2 बड़े फायदे होंगे। पहला कि उसे अधिकारिक रूप से टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन का ताज मिल सकता है। साथ ही साथ टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में भी पहुंच सकती है। 

 

इसे भी पढ़ें: भारतीय टीम जल्द ही महिला क्रिकेट पर दबदबा बनायेगी: Jemimah Rodrigue


वर्तमान में देखे तो ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में नंबर वन पर है। ऑस्ट्रेलिया के पास 126 रेटिंग पॉइंट है जबकि भारत के पास 115 है। भारत दूसरे नंबर पर है। लेकिन इंदौर टेस्ट जीत के साथ ही यह पूरी तरह से बदल जाएगा। टीम इंडिया के पास 121 रेटिंग अंक होंगे और वह नंबर एक पर पहुंच जाएगी जबकि ऑस्ट्रेलिया 119 के साथ दूसरे नंबर पर है। हालांकि, इंदौर टेस्ट में जीत से टीम इंडिया का जो सबसे बड़ा फायदा होगा वह होगा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आधिकारिक रूप से क्वालीफाई कर जाएगी। फाइनल में 2 टीमें ही पहुंचती है। फिलहाल टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है। इंदौर टेस्ट में जीत के बाद उसका फाइनल पक्का हो सकता है। 

 

इसे भी पढ़ें: पारिवारिक आपात स्थिति के कारण Cummins तीसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे, स्मिथ करेंगे टीम का नेतृत्व

 

वर्तमान में बात करें तो पहला टेस्ट मुकाबला नागपुर में खेला गया था जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया था। वहीं, दूसरा टेस्ट मैच भारत ने दिल्ली में खेला और इसमें ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। तीसरा टेस्ट मैच 1 से 5 मार्च के बीच इंदौर में खेला जाना है। दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के बीच थोड़ा गैप जरूर था। चौथा टेस्ट मैच 9 से 13 मार्च के बीच खेला जाएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को कई बड़े झटके लग चुके हैं। तीसरे टेस्ट मैच से खुद कप्तान पैट कमिंस भी बाहर हो गए हैं। उनकी जगह स्टीव स्मिथ टीम की कप्तानी करेंगे। 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी