टाटा मोटर्स ने ग्राहकों को दी खुशखबरी! 1.20 लाख रुपये तक घटाई अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमत

By अंकित सिंह | Feb 13, 2024

टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सॉन और टियागो ईवी की कीमत ₹1,20,000 तक कम कर रही है। कीमत में कमी मुख्य रूप से इन कारों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली बैटरी कोशिकाओं की कीमतों में मामूली गिरावट के कारण है। इसके अलावा, जबकि टाटा ने नेक्सॉन और टियागो ईवी की कीमत में कटौती की घोषणा की है, हाल ही में लॉन्च हुई पंच ईवी की कीमतें अपरिवर्तित बनी हुई हैं। कीमत में कटौती के बाद, Tata Tiago EV की भारत में कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होगी। इस बीच, नेक्सॉन ईवी की कीमत ₹14.49 लाख से शुरू होती है जबकि लंबी दूरी की नेक्सॉन ईवी की कीमत ₹16.99 लाख से शुरू होती है।

 

इसे भी पढ़ें: TATA का जबरदस्त धमाका! टियागो और टिगोर CNG ऑटोमेटिक (AMT) वेरिएंट लॉन्च, जानें कीमत


इस कीमत में कटौती के बारे में बोलते हुए, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवास्तव ने एक विज्ञप्ति में कहा, “बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है। हाल के दिनों में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य में संभावित कमी पर विचार करते हुए, हमने सक्रिय रूप से परिणामी लाभों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है।'' उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में ईवी का तेजी से विकास हुआ है, हमारा मिशन देश भर में ईवी को और अधिक सुलभ बनाकर मुख्यधारा में अपनाने में तेजी लाना है।

 

इसे भी पढ़ें: CNG और iCNG कारों को लेकर हो रहा कन्फ्यूजन, आसान भाषा में समझें दोनों के बीच का अंतर


श्रीवास्तव ने कहा कि हमारा पोर्टफोलियो पहले से ही हमारे स्मार्ट, सुविधा संपन्न ईवी के लिए बॉडी स्टाइल, रेंज और मूल्य बिंदुओं की विस्तृत पसंद प्रदान करता है। हमारा मानना ​​है कि इन सुलभ कीमतों पर, सबसे ज्यादा बिकने वाली Nexon.ev और Tiago.ev ग्राहकों के एक बड़े समूह को आकर्षित करने के लिए और भी अधिक आकर्षक प्रस्ताव बन गई हैं। Tata Tiago EV को अक्टूबर 2022 में ₹8.49 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। Tata Tiago EV में दो बैटरी पैक विकल्प हैं। पहले में 315 किमी की MIDC रेंज के साथ 24 kWh बैटरी पैक होता है। दूसरा विकल्प 19.2 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह 250 किमी की रेंज देता है।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार