पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रामबाण है यह पत्ता, सेक्स और सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

By प्रिया मिश्रा | Jun 10, 2022

आपने अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाकर जरूर खाए होंगे। अगर नहीं तो, एक बार जरूर ट्राई करें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पत्ते खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अरबी के पत्तों का सेवन करने से आप हाई बीपी, जोड़ों के दर्द समेत कई अन्य बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही यह पुरुषों की सेक्सुअल पावर बढ़ाने का रामबाण नुस्खा है। आज हम आपको अरबी के पत्तों के कुछ फायदे बताने जा रहें हैं, जिन्हें पढ़ कर आप भी इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करेंगे -


सेक्सुअल समस्याओं में लाभदायक 

अरबी के पत्ते पुरुषों की यौनशक्ति बढ़ाने में फायदेमंद माने जाते हैं। इसके सेवन से यौनेच्छा और सेक्सुअल पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह वीर्यवर्धक भी होते हैं और नपुंसकता से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में ये चीज़ें खाने से एकाएक बढ़ती है शुगर, जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए क्या खाएं

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल  

अरबी के पत्ते का सेवन हाई बीपी की समस्या से राहत दिलाने में बहुत फायदेमंद है। अरबी के पत्ते में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।  


वजन कम करने में सहायक

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अरबी के पत्तों का सेवन करिए। इसके पत्ते में डाइटरी फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को बढाकर वेट लॉस में मदद करता है।  


पेट संबंधी रोगों से मुक्ति

अगर आपको अपच, गैस और एसिडिटी जैसी पेट संबंधी समस्याएं हैं तो अपनी डाइट में अरबी के पत्ते ज़रूर शामिल करें। अरबी के पत्तों की सब्जी या इसके पत्तों को पानी में उबाल कर पीने से पेट से जुड़ी परेशानियों में लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: इन शाकाहारी चीजों को करें डाइट में शामिल, दूर होगी ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी

जोड़ों के दर्द से राहत

अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको नियमित रूप से अरबी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही तवे पर गाय का घी लगा कर इन पत्तों को सेंक कर ज्वाइंट्स की सिकाई करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।  


आँखों की रोशनी करे तेज़

अरबी के पत्ते विटामिन ए से भरपूर होते हैं जो आँखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अरबी के पत्तों का सेवन करने से आँखों की रोशनी तेज़ होती है और साथ ही मायोपिया और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों की रोकथाम में भी मदद मिलती है।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल