अमेरिका-चीन के बीच टैरिफ वॉर, भारत बन सकता है चाइनीज प्रोडक्ट्स के लिए डंपिंग ग्राउंड, क्या हो सकता है खतरा?

By अंकित सिंह | Jun 14, 2024

अमेरिका और यूरोपीय संघ ने अपने घरेलू ऑटो उद्योगों की सुरक्षा के लिए चीनी ईवी पर कुछ प्रमुख टैरिफ लागू किए हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन ने विशेष रूप से ईवीएस को लक्षित करते हुए चीनी निर्मित सामानों पर टैरिफ में पर्याप्त वृद्धि की घोषणा की। चीनी ईवी पर टैरिफ 25 प्रतिशत से बढ़कर 100 प्रतिशत हो गया है। इसके अतिरिक्त, चीनी लिथियम-आयन बैटरी पर टैरिफ 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है। इस कदम का उद्देश्य अमेरिकी बाजार को प्रतिस्पर्धी कीमत वाली चीनी ईवी की आमद से बचाना है। 

 

इसे भी पढ़ें: Tata Sierra EV को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, जानें कब होगी लॉन्च


इसी तरह यूरोपीय संघ (ईयू) ने भी कार्रवाई की है। जुलाई से शुरू होकर, यूरोपीय संघ आयातित चीनी इलेक्ट्रिक कारों पर 38.1 प्रतिशत तक अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। यूरोपीय आयोग इस बात पर भी विचार कर रहा है कि चीनी सब्सिडी को कैसे संबोधित किया जाए, अतिरिक्त टैरिफ का प्रस्ताव दिया गया है जो चीनी ईवी पर कुल शुल्क को लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। ये उपाय यूरोपीय निर्माताओं की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें से कई चीन में वाहनों का उत्पादन करते हैं और इन टैरिफ से प्रभावित हैं।


चीनी खतरा

वैश्विक बाजार में चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की वृद्धि ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में महत्वपूर्ण चिंता पैदा कर दी है। ये क्षेत्र, अच्छे कारणों और उच्च गुणवत्ता वाले कड़े ऑटोमोटिव मानकों और प्रतिस्पर्धी बाजारों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन किफायती चीनी ईवी से सावधान हैं। इस साल की शुरुआत में, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने इस खतरे पर प्रकाश डाला और कहा कि व्यापार बाधाओं के बिना, चीनी ईवी वैश्विक स्तर पर अधिकांश अन्य कार कंपनियों पर भारी पड़ सकती हैं।


अमेरिका और यूरोपीय संघ में बढ़े हुए टैरिफ से चिंता बढ़ गई है कि भारत चीनी ईवी के लिए डंपिंग ग्राउंड बन सकता है। ऐतिहासिक रूप से, चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स, विशेष रूप से वे जो अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में प्रवेश करने में विफल रहे, उन्हें मूल्य-संवेदनशील भारत में एक बाजार मिला है। हालांकि ईवी बाजार, विशेष रूप से चार पहिया वाहनों के लिए, भिन्न हो सकता है। ईवी क्षेत्र में चीन का प्रभुत्व आकस्मिक नहीं है। प्रारंभ में, अमेरिका ने ईवी बाजार का नेतृत्व किया, जिसका मुख्य कारण टेस्ला जैसी कंपनियां थीं। हालाँकि, पिछले पाँच वर्षों में, चीन के ईवी उद्योग ने अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए तेजी से वृद्धि देखी है।


वर्तमान में, चीन वैश्विक ईवी बिक्री का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा है और ईवी आपूर्ति श्रृंखला के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नियंत्रित करता है, जिसमें लिथियम-आयन बैटरी जैसे महत्वपूर्ण घटक शामिल हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रमुख बैटरी घटकों की उत्पादन क्षमता का 85-95 प्रतिशत और वैश्विक लिथियम शोधन क्षमता का लगभग 70 प्रतिशत चीन के पास है। आर्थिक लाभ से परे, चीन का ईवी प्रोत्साहन पर्यावरण और रणनीतिक चिंताओं को भी संबोधित करता है। ईवी को अपनाने से शहरी क्षेत्रों में वायु प्रदूषण को कम करने और जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद मिलती है, खासकर अगर चीन कोयले से चलने वाली बिजली पर अपनी निर्भरता कम करता है।


भारत को खतरा

चीन का मजबूत ईवी पारिस्थितिकी तंत्र और पर्याप्त उत्पादन क्षमता विकसित देशों में स्थापित बाजारों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है। अपने उभरते ईवी उद्योग के साथ, भारत यूरोप, लैटिन अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे क्षेत्रों के साथ चीनी ईवी के लिए एक लक्षित बाजार बन सकता है। जैसे-जैसे भारत अपने ईवी क्षेत्र को विकसित करने के लिए शुरुआती कदम उठा रहा है, चीनी ईवी की आमद को नियंत्रित करने और एक टिकाऊ और प्रतिस्पर्धी घरेलू ईवी बाजार को बढ़ावा देने के लिए सावधानीपूर्वक निगरानी और रणनीतिक योजना महत्वपूर्ण है।

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च होते ही इस कार पर टूट पड़े लोग, बनी नंबर 1, Tata Punch की भी है खूब डिमांड


15 मार्च को घोषित भारत की नई नीति का उद्देश्य हाई-एंड इलेक्ट्रिक कारों के स्थानीय विनिर्माण में निवेश को बढ़ावा देना है। भारत सरकार सीबीयू इलेक्ट्रिक कारों के आयात की अनुमति देगी जिनकी बीमा सहित न्यूनतम लागत और माल ढुलाई मूल्य 35,000 डॉलर या लगभग 30 लाख रुपये है, जिस पर 15 प्रतिशत आयात शुल्क लगेगा। यह पांच साल की अवधि के लिए लागू होगा यदि निर्माता कम से कम $500 मिलियन के निवेश के साथ भारत में एक कारखाना स्थापित करता है।

प्रमुख खबरें

Supreme Court ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले को बताया त्रुटिपूर्ण, कहा- बच्चों को पोर्नोग्राफी दिखाना भी अपराध

Congress में पिता-पुत्र लड़ रहे, सुरजेवाला ने तो नए कपड़े सिला लिए, यमुनानगर की रैली में बोले शाह

ऋषभ पंत और एमएस धोनी की तुलना से खुश नहीं है दिनेश कार्तिक, जानें क्या कहा?

विपक्ष पर बरसे CM Yogi, कहा- जाति का खेल खेलने वालों को विकास अच्छा नहीं लगता