ग्रामीण इलाकों के 75 प्रतिशत घरों में पहुंचा दिया गया है नल से जल कनेक्शन : Gajendra Shekhawat

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 07, 2024

नयी दिल्ली। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में अब तक लगभग 75 प्रतिशत घरों में नल से जल कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। शेखावत ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए लक्ष्य की दिशा में प्रयास करने के लिए सभी राज्यों को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘ सभी घरों में नल से जल कनेक्शन उपलब्ध कराने की हमारी यात्रा में यह बड़ी उपलब्धि है, हमने हर घर जल की दिशा में 75 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया है। 


हर घरों में नल से जल उपलब्ध कराने के हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में अथक प्रयास के लिए सभी राज्यों और टीम ‘जल जीवन मिशन’ को बधाई देता हूं। धीरे-धीरे हम एक मजबूत, स्वस्थ भारत का निर्माण कर रहे हैं।’’ आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कुल 19,27,94,822 ग्रामीण घरों में से अब तक 14,46,57,889 को नल से जल कनेक्शन मिल चुका हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ग्रामीण इलाकों में 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर लिया है। 

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने अनुच्छेद 370 हटाकर श्रीनगर के नाम को सही अर्थ दिया : Mohan Yadav


कुल 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में नल से जल कवरेज 75-100 प्रतिशत के बीच है और छह राज्यों में 50-75 प्रतिशत है। आंकड़ों के मुताबिक दो राज्यों-राजस्थान और पश्चिम बंगाल, में कवरेज 50 प्रतिशत से कम है। वर्ष 2019 में शुरू किए गए जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक भारत के ग्रामीण इलाकों के सभी घरों में नल से जल कनेक्शन के माध्यम से स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराना है।

प्रमुख खबरें

Varanasi में पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर साधा निशाना, कहा- पिछली सरकारों के घोटाले अखबारों में छाये रहते थे

सरकारी बैंकों में मुख्य महाप्रबंधकों के पद बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा वित्त मंत्रालय

प्रिंस नरूला और युविका चौधरी ने बेबी गर्ल का स्वागत किया, करवा चौथ पर एक्ट्रेस ने पति को दिया गिफ्ट

विधानसभा चुनाव को लेकर अखाड़ा बनी Malegaon Central सीट, कांग्रेस और AIMIM में होगी मुस्लिमों का रहनुमा बनने की जंग