मेकेदातु बांध परियोजना से तमिलनाडु को होगा फायदा, डीके शिवकुमार ने सवालों पर दिया जवाब

By अभिनय आकाश | Sep 03, 2024

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया कि तमिलनाडु को कर्नाटक में मेकेदातु बांध परियोजना से काफी फायदा होगा, खासकर इस सीजन में अनुकूल मानसून को देखते हुए। प्रचुर वर्षा के कारण कावेरी नदी में पर्याप्त जलप्रवाह हुआ है, जिससे कर्नाटक ने तमिलनाडु को अधिशेष पानी छोड़ा है। तमिलनाडु के बांध के विरोध के बारे में सवाल किया गया, तो शिवकुमार ने कहा कि मेकेदातु संतुलन जलाशय से कर्नाटक की तुलना में तमिलनाडु को अधिक लाभ होगा। हालाँकि, उन्होंने इस विवाद में गहराई से न जाने का फैसला किया और आशा व्यक्त की कि तमिलनाडु में अच्छी भावना कायम रहेगी।

इसे भी पढ़ें: Reels पर मिले ज्यादा व्यूज तो सरकार देगी बंपर इनाम, इस राज्य में गृह लक्ष्मी योजना पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मेकेदातु संतुलन जलाशय से तमिलनाडु को अधिक लाभ होगा। उन्होंने कहा कि लेकिन मैं अब मेकेदातु बांध मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहता। बारिश के देवता ने दोनों राज्यों की मदद की है। (मुझे उम्मीद है) तमिलनाडु के लोगों को अच्छी समझ आएगी। मेकेदातु बांध से कर्नाटक की तुलना में तमिलनाडु को अधिक फायदा होगा। शिवकुमार ने 15 से अधिक अधिकारियों की एक टीम के साथ, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं का अध्ययन करने के लिए चेन्नई का दौरा किया। उन्होंने शहर के दृष्टिकोण की सराहना की, विशेष रूप से पर्यावरण-अनुकूल ऊर्जा स्रोत के रूप में बायोगैस के अभिनव उपयोग की। टीम ने इसके परिचालन मॉडल को समझने और यह पता लगाने के लिए कि इसी तरह की प्रथाएं बेंगलुरु की अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली को कैसे बढ़ा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Karnataka Dengue | कर्नाटक में महामारी की तरह बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, सरकार ने वृद्धि के बीच इसे महामारी रोग के रूप में अधिसूचित किया

उन्होंने श्रीनिवास सॉलिड वेस्ट का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "मैं चेन्नई में सफाई सुविधा से बहुत प्रभावित हूं। मैंने सरकार और पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने एक अलग दृष्टिकोण अपनाया है। यह दौरा हम सभी के लिए सीखने की एक अच्छी प्रक्रिया थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी