तमिलनाडु रेत खनन मामला: ED का एक्शन, 130 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

By अभिनय आकाश | Feb 02, 2024

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तमिलनाडु में अवैध रेत खनन मामले में 130.60 करोड़ रुपये की संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है। संपत्ति, जिसमें 128.34 करोड़ रुपये की चल संपत्ति शामिल है, में 209 रेत उत्खननकर्ता भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त,  राज्य में अवैध रेत खनन गतिविधियों में शामिल लोगों के 35 बैंक खातों में जमा 2.25 करोड़ रुपये भी ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत संलग्न किए गए थे। आरोपियों की पहचान शनमुगम रामचंद्रन, करुप्पैया रेथिनम और पन्नीरसेल्वम करिकालन के रूप में हुई है।

इसे भी पढ़ें: बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की Kangana Ranaut की याचिका, Javed Akhtar के मानहानि केस में एक्ट्रेस को झटका

एक जांच के बाद, यह पता चला कि शनमुगम रामचंद्रन, करुप्पैया रेथिनम और पन्नीरसेल्वम करिकालन ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर एक सिंडिकेट बनाया था और कंपनियों और फर्मों का एक नेटवर्क स्थापित किया था, या तो अपने नाम के तहत या अपने रिश्तेदारों और सहयोगियों के नाम पर। ये संस्थाएँ राज्य में अवैध रेत खनन गतिविधियों में लिप्त पाई गईं। ईडी ने खनन स्थलों की स्थिति निर्धारित करने के लिए तमिलनाडु में सभी रेत खदानों की जांच की और विशेषज्ञ टीम की रिपोर्ट में राज्य सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज मात्रा से अधिक, अत्यधिक और अवैध रेत खनन के मामलों को उजागर किया गया।

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ अजीबोगरीब तरीके से बोल्ड हुए रजत पाटीदार, किस्मत ने दिया धोखा-Video

रेत खनन में उपयोग किए जाने वाले उत्खननकर्ताओं के निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत जियोफेंसिंग रिपोर्ट के विश्लेषण से पता चला कि उत्खननकर्ताओं को मुख्य रूप से अनुमत खदान क्षेत्र से परे तैनात किया गया था। इससे पहले, ईडी ने चेन्नई, तिरुचि और पुड्डुकोट्टई में 17 स्थानों पर तलाशी ली थी। 2.33 करोड़ रुपये की नकदी, 56.86 लाख रुपये मूल्य के सोने के आभूषण और अन्य आपत्तिजनक साक्ष्य जब्त किए गए। जांच एजेंसी ने 13 करोड़ रुपये वाले कुल 30 बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार