Taiwan के राष्ट्रपति का चीन को सख्त संदेश, कहा- हमारा प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं

By अभिनय आकाश | Oct 10, 2024

चीन को ताइवान का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं है, लेकिन द्वीप जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए बीजिंग के साथ काम करने को तैयार है, ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने गुरुवार को दृढ़ और सौहार्दपूर्ण स्वर में कहा, जिससे चीन नाराज हो गया। जनवरी में चुने जाने के बाद मई में पदभार संभालने वाले लाई से चीन नफरत करता है, जो उन्हें अलगाववादी कहता है। बीजिंग दावा करता है कि लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान उसका अपना क्षेत्र है, जिसे लाई और उनकी सरकार अस्वीकार करते हैं।

इसे भी पढ़ें: S-400 की तीन यूनिट अभी भारत के पास, चीन के जवाब में भारत बना रहा बुनियादी ढांचा, वायुसेना प्रमुख ने किया खुलासा

ताइपे में राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर एक मुख्य राष्ट्रीय भाषण देते हुए, लाई ने दोहराया कि चीन गणराज्य द्वीप का औपचारिक नाम  और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना एक दूसरे के अधीन नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस भूमि पर लोकतंत्र और स्वतंत्रता विकसित और फल-फूल रहे हैं। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को ताइवान का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं है। लाई ने कहा कि ताइवान की अपनी संप्रभुता की रक्षा करने, ताइवान जलडमरूमध्य में शांति बनाए रखने और चीन के साथ समान और सम्मानजनक वार्ता की प्रतिबद्धता अपरिवर्तित रहेगी।

इसे भी पढ़ें: भारत की सुरक्षा को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचने देंगे, चीन का नाम लिए बिना राष्ट्रपति मुइज्जू का बड़ा बयान

लाई ने कहा कि मैं हमारी संप्रभुता पर कब्जे या अतिक्रमण का विरोध करने की प्रतिबद्धता को भी कायम रखूंगा। लेकिन उन्होंने चीन के साथ सहयोग की पेशकश भी रखी। हम जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने, संक्रामक रोगों से निपटने और ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों किनारों पर लोगों की भलाई के लिए शांति और पारस्परिक समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा बनाए रखने पर चीन के साथ काम करने के इच्छुक हैं।

प्रमुख खबरें

Kavach । भारत की रेलवे सुरक्षा में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कवच

राजस्थान सरकार पर सचिन पायलट का वार, बोले- चरमरा गई है कानून व्यवस्था, चरम पर नौकरशाही

PAK vs ENG: पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने 823 रन बनाकर रिकॉर्ड बुक में जोड़ नए अध्याय

Ben Affleck से अलग होना जीवन का सबसे कठिन दौर, Jennifer Lopez ने खुलकर की तलाक पर बात