T20 World Cup 2024 Prize Money: जीतने वाली टीम पर होगी पैसों की बारिश, रनर अप भी होगा मालामाल

By अंकित सिंह | Jun 29, 2024

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए 11.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अभूतपूर्व पुरस्कार राशि पूल फंड की घोषणा की है। बारबाडोस में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका फाइनल के बाद विजेता और उपविजेता को कितनी राशि मिलेगी, जानकर प्रशंसक हैरान हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि विजेताओं को टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रकम मिलेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका में से जो भी प्रतियोगिता जीतकर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 जीतने में सफल होगा, उसे 2.45 मिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि मिलेगी। 

 

इसे भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: Final मैच में गेम चेंजर साबित होंगे विराट कोहली! रवि शास्त्री ने दे दी तगड़ी सलाह


दूसरी टीम, जो उपविजेता के साथ समाप्त होगी, 1.28 मिलियन डॉलर कमाएगी। सेमीफ़ाइनल हारने वाली दोनों टीमें प्रत्येक $787,500 की राशि के साथ घर जाएंगी। जो टीमें दूसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ पाईं, उनमें से प्रत्येक को 382,500 डॉलर मिलेंगे, जबकि नौवें और बारहवें स्थान के बीच रहने वाली प्रत्येक टीम को 247,500 डॉलर मिलेंगे। पुरस्कार राशि के अलावा, प्रत्येक टीम को प्रत्येक मैच जीतने पर अतिरिक्त $31,154 मिलेंगे। हालाँकि, इसमें सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल शामिल नहीं है। 


इस बीच, यह ध्यान देने योग्य है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही फाइनल में अपराजित हैं। इसका मतलब यह है कि यह पहली बार होगा जब किसी टी20 विश्व चैंपियन को ताज पहनाया जाएगा, जबकि ऐसी टीम ने खिताब की राह में एक भी गेम नहीं हारा है। जबकि भारत ने 2007 में टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण जीता था, प्रोटियाज़ पहली बार प्रतियोगिता के फाइनल में भाग लेंगे। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम शनिवार को जब टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसके सामने पिछले 10 साल से अधिक के वैश्विक खिताबी सूखे को खत्म करने की चुनौती होगी। अपने फाइनल तक के अभियान में दोनों टीमें अजेय रही हैं लेकिन बड़े टूर्नामेंटों के कई फाइनल मैचों को खेलने के अनुभव के कारण भारत का पलड़ा भारी होगा। दक्षिण अफ्रीका 1998 के बाद पहली बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। 

 

इसे भी पढ़ें: IND vs SA, T20 World Cup 2024 final: रिजर्व डे के दिन भी हुई बारिश तो कौन बनेगा विजेता, जानिए क्या है अभी मौसम का हाल


टूर्नामेंट में भारत का अभियान  पिछले साल घरेलू वनडे विश्व कप के समान ही रहा है, जहां वे फाइनल में पहुंचे थे लेकिन खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने उनसे बेहतर प्रदर्शन किया था। भारत यहां भी अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रहा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बार उनके सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती नहीं है। दक्षिण अफ्रीका की आईसीसी स्पर्धाओं में एकमात्र जीत 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी (उस समय इसका नाम आईसीसी नॉक-आउट ट्रॉफी था) में हुई थी। 

प्रमुख खबरें

Patanjali Ayurved के घरेलू, निजी देखभाल कारोबार को 1,100 करोड़ रुपये में खरीदेगी पतंजलि फूड्स

Facebook, Instagram पर विज्ञापन-मुक्त सुविधा पर यूरोपीय संघ ने Meta पर आरोप लगाए

डिजी यात्रा नीति में यात्री जानकारी हटाने के सभी नियम स्पष्ट हों: NITI Aayog Study

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 25 मछुआरों को किया गिरफ्तार, विरोध प्रदर्शन शुरू