IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका फाइनल मैच पर बारिश का साया, अगर मैच नहीं तो कौन होगा विजेता?

By Kusum | Jun 28, 2024

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया 29 जून शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेलेगी। इस टूर्नामेंट में भारत ने बिना कोई मैच गंवाए टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में अपनी जगह बनाई है। दूसरी तरफ एडेन मार्करम की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम पहली बार फाइनल में पहुंची हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस, में शनिवार को खेला जाएगा। शनिवार को बारबाडोस में किस तरह का मौसम होगा साथ ही फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे है या नहीं या फिर मैच नहीं हो पाया तो किसे विजेता घोषित किया जाएगा। 


बारबाडोस में कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारतीय टीम बारबाडोस में दूसरी बार चैंपियन बनने की कोशिश करेगी तो वहीं साउथ अफ्रीका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम करने की कोशिश करेगी। शनिवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में बारिश का अनुमान जताया जा रहा है जिससे मैच का मजा खराब हो सकता है। शनिवार को यानी 29 जून को मौसम कि रिपोर्ट के मुताबिक बादल छाए रहने की उम्मीद है और बारिश के होने की उम्मीद भी जताई जा रही है। हालांकि, लगातार बारिश की बात नहीं कही गई है तो वहीं इस दौरान हवा चलने की भी संभावना रहेगी। 


फाइनल के लिए रिजर्व डे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला आधिकारिक रूप से शनिवार को खेला जाएगा, लेकिन अगर बारिश की वजह से मैच नहीं खेला गया तो इसके लिए रिजर्व डे रखा गया है। इसका मतलब ये है कि अगर मैच शनिवार को नहीं हो पाता है तो रविवार को मैच खेला जाएगा। फैंस के लिए बुरी खबर ये है कि रिजर्व डे वाले दिन भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। अगर रविवार को भी बारिश होती है और मैच नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों के लिए अच्छा नहीं होगा। 


कौन होगा विजेता?

बारबाडोस में शनिवार औ रविवाद दोनों ही दिन बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। वैसे अगर बारिश रुकती है और खेलने के लिए स्थिति अनुकूल होती है तो मैच तो होगा, लेकिन अगर फाइनल मुकाबला नहीं हुआ तो फिर भारत और साउथ अफ्रीका दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषिता किया जाएगा। इसका मतलब ये होगा कि टी20 के इतिहास में पहली बार हो सकता है कि दो टीमें सयुंक्त रूप से विजेता बने। 

प्रमुख खबरें

मराठा आरक्षण रिपोर्ट के खिलाफ याचिकाओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग आवश्यक पक्ष: उच्च न्यायालय

‘उच्छृंखल छात्र नेता’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी: Uma Bharti

भाजपा उम्मीदवार आशीष जनता के सेवक नहीं, उन्होंने 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये: Chief Minister Sukhu

UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया