T20 World Cup: 125 करोड़ में से खिलाड़ियों में किस तरह बांटी जाएगी रकम? कोच और सेलेक्शन समिति को भी मिलेगी राशि

By Kusum | Jul 08, 2024

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने 13 साल का लंबा इंतजार खत्म कर टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया था। इस दौरान बीसीसीआई की तरफ से टीम इंडिया को 125 करोड़ की प्राइज मनी का ऐलान किया गया। ये राशि सिर्फ खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ में ही नहीं बल्कि टीम सेलेक्टर्स को भी दी जाएगी। यहां जानें किसे कितनी रकम मिलेगी?


खिलाड़ियों पर होगी धनवर्षा

टी20 वर्ल्ड कप के लिए 42 सदस्य दल गया था। बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों की टीम चुनी थी। टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इस दौरान जिन खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिला, उनमें संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, यशस्वी जायसवाल को भी 5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। टीम के साथ बतौर रिजर्व खिलाड़ी शुबमन गिल, रिंकू सिंह, आवेश खान और खलील अहमद को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। 


कोच और सेलेक्श कमिटी को भी मिलेगी राशि

साथ ही कोचिंग स्टाफ में हेड कोच राहुल द्रविड़ को पांच करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जबकि बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और गेदंबाजी कोच पारस म्हांब्रे को 2.5-2.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं बैकरूम स्टाफ में मौजूद तीन फिजियोथेरेपिस्ट, तीन थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट, दो मसाज करने वाले और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंक कोच को 2-2 करोड़ रुपये मिलेंगे। सेलेक्शन कमिटि के सभी सदस्यों को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं लॉजिस्टिक मैनेजर और मीडिया ऑफिसर को भी इनाम मिलेगा। 


हालांकि, ये पहली बार है जब टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जीतने पर इनाम राशि दी गई हो। इससे पहले 1983 में भारत ने जब वर्ल्ड कप जीता था तब उन्हें कोई इनामी राशि नहीं दी गई थी। बोर्ड के पास उतना पैसा नहीं था। इसके बाद बोर्ड के कहने पर गायिका लता मंगेशकर ने कॉन्सर्ट करके टीम के लिए पैसा जमा किया था। साल 2007 में जीतने वाली टीम को 12 करोड़ दिए गए थे। साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सभी खिलाड़ियों को 2-2 करोड़ दिए गए थे। 

प्रमुख खबरें

एक राज्य के चुनाव परिणाम को दूसरे चुनावों का जनमत संग्रह नहीं कहा जा सकता : Naqvi

Navratri 2024: क्या इस बार अष्टमी और नवमी तिथि एक साथ पड़ रही है? जानिए व्रत की तिथि और मुहूर्त

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय