Space Emergency | अंतरिक्ष यात्री Sunita Williams को Satellite टूटने के कारण Starliner में शरण लेने का आदेश दिया गया

By रेनू तिवारी | Jun 28, 2024

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर तनावपूर्ण स्थिति में, नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान और अन्य वापसी वाहनों में आपातकालीन आश्रय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। बुधवार को अंतरिक्ष मलबे के कारण परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला को खतरा होने के कारण आपातकालीन आदेश जारी किया गया। यह घटना तब हुई जब नासा को स्टेशन के पास एक ऊंचाई पर उपग्रह टूटने की सूचना मिली।


मानक एहतियाती उपाय के रूप में, मिशन कंट्रोल ने सभी चालक दल के सदस्यों को अपने-अपने अंतरिक्ष यान में शरण लेने का निर्देश दिया। विलियम्स और विल्मोर, जो 5 जून से ISS पर सवार हैं, ने स्टारलाइनर कैप्सूल में शरण ली।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Delhi-Mumbai Smart City हैं या तालाब सिटी? Delhi Airport की छत नहीं हमारी साख गिरी है


लगभग एक घंटे तक, मिशन कंट्रोल ने मलबे के मार्ग पर बारीकी से नज़र रखी, जबकि अंतरिक्ष यात्री अपने सुरक्षात्मक आश्रयों में रहे। यह निर्धारित करने के बाद कि तत्काल खतरा टल गया है, चालक दल को अपने अंतरिक्ष यान से बाहर निकलने और स्टेशन पर सामान्य संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई।


यह घटना अंतरिक्ष मलबे की चल रही चुनौती और कक्षीय संचालन में सुरक्षा प्रोटोकॉल के महत्व को उजागर करती है। इसने आपातकालीन स्थितियों में संभावित जीवनरक्षक नौका के रूप में काम करने की स्टारलाइनर की क्षमता को भी प्रदर्शित किया, जो आईएसएस पर डॉक किए गए किसी भी चालक दल के वाहन के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य है।


यह घटना विलियम्स और विल्मोर के लिए पहले से ही विस्तारित प्रवास के दौरान हुई है, जिनकी पृथ्वी पर वापसी स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के साथ तकनीकी समस्याओं के कारण विलंबित हो गई है।

 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति पद की बहस में बाइडन और ट्रंप ने एक दूसरे को ‘झूठा’, सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया


मूल रूप से 8-दिवसीय मिशन के लिए निर्धारित, अंतरिक्ष यात्री अब तीन सप्ताह से अधिक समय से अंतरिक्ष में हैं क्योंकि नासा और बोइंग हीलियम लीक और थ्रस्टर समस्याओं को हल करने के लिए काम कर रहे हैं जो कैप्सूल को परेशान कर रहे हैं।


इन चुनौतियों के बावजूद, नासा ने कहा है कि स्टारलाइनर पूरी तरह से आवश्यक होने पर अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने में सक्षम है। हाल ही में हुई यह आश्रय-स्थल घटना चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अंतरिक्ष यान की महत्वपूर्ण भूमिका को और रेखांकित करती है।


जैसे-जैसे अंतरिक्ष गतिविधियाँ बढ़ती जा रही हैं, दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियों के लिए कक्षीय मलबे का प्रबंधन एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है।


प्रमुख खबरें

मराठा आरक्षण रिपोर्ट के खिलाफ याचिकाओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग आवश्यक पक्ष: उच्च न्यायालय

‘उच्छृंखल छात्र नेता’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी: Uma Bharti

भाजपा उम्मीदवार आशीष जनता के सेवक नहीं, उन्होंने 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये: Chief Minister Sukhu

UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया