30 साल में नहीं देखी ऐसी लापरवाही, सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल पुलिस की कार्रवाई को बताया शर्मनाक

By अभिनय आकाश | Aug 22, 2024

कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डर केस में पश्चिम बंगाल की पुलिस को सुप्रीम कोर्ट ने एक बार भी कड़ी लताड़ लगाई है। सीबीआई की तरफ से क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की गई जिसमें कई हैरान करने वाले खुलासे हुए। घटना की सूचना पीड़िता के परिजनों को देरी से दी गई। परिवार को पहले सुसाइड की खबर दी गई। मर्डर को सुसाइड बताने की कोशिश करना संदेह पैदा करता है।कोलकाता मामले पर जस्टिस पारदीवाला ने कहा कि ये केस चौंकाने वाला है. हमने बीते 30 साल में ऐसा केस नहीं देखा। यह पूरा मामला सदमा देने वाला है। बंगाल पुलिस का व्यवहार शर्मनाक है। सुप्रीम कोर्ट  ने पश्चिम बंगाल पुलिस से सवाल किए और पोस्टमॉर्टम के समय के बारे में पूछा जिसपर वरिष्ठ वकील सिब्बल ने जवाब दिया कि यह शाम लगभग 6:10-7:10 बजे का समय था। 

इसे भी पढ़ें: मैं भी सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं, परेशानी समझता हूं... CJI की डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील

सुप्रीम कोर्ट ने आगे पूछा कि जब आप शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गए तो क्या यह अप्राकृतिक मौत का मामला था या नहीं और अगर यह अप्राकृतिक मौत नहीं थी तो फिर पोस्टमार्टम की क्या जरूरत थी? सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अप्राकृतिक मौत का मामला दोपहर 1:45 बजे दर्ज किया गया था। सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी यह ​​बहुत आश्चर्यजनक है क्योंकि पोस्टमॉर्टम अप्राकृतिक मौत के पंजीकरण से पहले होता है। 

सुप्रीम कोर्ट ने देरी की आलोचना की

सुप्रीम कोर्ट ने पहले एफआईआर दर्ज करने में देरी के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को फटकार लगाई थी और मामले से निपटने के तरीके के लिए कोलकाता पुलिस की आलोचना की थी। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा के संबंध में प्रणालीगत मुद्दों पर प्रकाश डाला और सवाल किया कि प्रिंसिपल ने शुरू में मौत को आत्महत्या के रूप में वर्गीकृत करने का प्रयास क्यों किया।

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctor Muder Case: सीबीआई ने SC में पेश की कोलकाता केस की स्टेटस रिपोर्ट, हुए कई हैरान करने वाले खुलासे

डॉक्टरों से काम फिर से शुरू करने का आह्वान 

न्यायालय ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि उनकी चिंताओं को गंभीरता से लिया जा रहा है। 9 अगस्त को अस्पताल के सेमिनार हॉल में प्रशिक्षु डॉक्टर का शव मिलने के बाद राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसके परिणामस्वरूप एक संदिग्ध की गिरफ्तारी हुई और 13 अगस्त को मामला सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी