MP में 15 साल बाद होंगे छात्रसंघ चुनाव, प्रत्यक्ष प्रणाली से चुने जाएंगे छात्र नेता

By दिनेश शुक्ल | Aug 31, 2019

भोपाल। मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद अब छात्रसंघ चुनाव की तैयारी कमलनाथ सरकार कर रही है। ताकि विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों से युवा नेतृत्व निकल कर सामने आ सके। 15 साल पहले 2003 से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद छात्रसंघ चुनाव बंद हो गए थे। लेकिन प्रदेश में नेतृत्व बदलने के बाद अब छात्रसंघ चुनाव करवाने की घोषणा प्रदेश सरकार ने कर दी है।

इसे भी पढ़ें: प्रियंका ने BJP सरकार पर साधा निशाना, बोलीं- छात्रों की आवाज से क्यों डरे हो ?

छात्रसंघ चुनाव को लेकर अपनी घोषणा में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि प्रदेश के लगभग 1300 महाविद्यालयों और सभी विश्वविद्यालयों में शांतिपूर्ण चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी रहेगी यह चुनाव सितंबर और अक्टूबर मैं करवाए जाएंगे। छात्र संघ चुनाव को लेकर कांग्रेस की छात्र विंग एनएसयूआई और भाजपा से जुड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी छात्र संघ चुनाव करवाने को लेकर कई बार सरकार को ज्ञापन दे चुकी है।

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने छात्रसंघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से करवाने का ऐलान करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान हमने अपने वचन पत्र में वादा किया था कि अगर प्रदेश में उनकी सरकार बनी तो प्रत्यक्ष प्रणाली से छात्र संघ चुनाव करवाए जाएंगे। इसी वादे को पूरा करने के लिए प्रदेश के विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में छात्र संघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से करवाए जाने की घोषणा की गई है।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में फिर दिख सकता है VIP कल्चर, नेताओं को है लालबत्ती का इंतजार

प्रत्यक्ष प्रणाली के तहत होने वाले छात्रसंघ चुनाव में छात्र कक्षा प्रतिनिधि से लेकर कॉलेज अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। सन् 2003 से पहले कांग्रेस शासनकाल में छात्रसंघ चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से करवाए जाते थे जिसमें छात्र कक्षा प्रतिनिधि को चुनते थे जिसके बाद, कक्षा प्रतिनिधि कालेज अध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों का चुनाव करते थे। लेकिन प्रत्यक्ष प्रणाली में अब छात्र डायरेक्ट अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों को चुन सकेंगे और विश्वविद्यालयों के अंतर्गत आने वाली महाविद्यालयों के अध्यक्ष विश्वविद्यालय अध्यक्ष के लिए अपनी सहभागिता कर सकेंगे।

स्वामी चिन्मयानंद से जुड़ा मामला जानने के लिए देखें वीडियो:

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी