पिता का साथ छूटा तो कपड़े सिलकर कर पूरी की पढ़ाई, Namo Bharat Train की पायलट शिवानी सिंह की प्रेरणादायक कहानी

By रेनू तिवारी | Mar 07, 2024

भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन प्रणाली, नमो भारत के पायलटों में से एक, 22 वर्षीय शिवानी सिंह ने नौकरी पाने के लिए अपनी विनम्र शुरुआत की कहानी साझा की है। शिवानी के पिता की मृत्यु तब हो गई जब वह सिर्फ 12 वर्ष की थी और छह लोगों के परिवार को चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अपने पिता की मृत्यु के बाद उनके परिवार में वित्तीय कठिनाइयों के बीच, उन्होंने अपनी शिक्षा का समर्थन करने के लिए अपने सिलाई कौशल का उपयोग किया। सिलाई कौशल ने शिवानी को डासना में भगवती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपने दो साल के डिप्लोमा पाठ्यक्रम को वित्तपोषित करने में मदद की।


 उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया "मैंने बोरियत से उबरने के लिए सिलाई करना शुरू किया था। आखिरकार, इससे मुझे अपने परिवार की आय में योगदान करने में मदद मिली। मेरे स्कूल के दिनों में मेरे बड़े भाइयों ने मेरा समर्थन किया, लेकिन एक समय ऐसा आया जब मुझे अपने पैरों पर खड़ा होने का विकल्प चुनना पड़ा। मैंने दाखिला लिया इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में दो साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए और मैंने जो पैसे बचाए थे उससे इसे पूरा किया।

 

इसे भी पढ़ें: ग्रामीण इलाकों के 75 प्रतिशत घरों में पहुंचा दिया गया है नल से जल कनेक्शन : Gajendra Shekhawat


शिवानी का चयन कैंपस हायरिंग के माध्यम से हुआ जब एक सरकारी कंपनी ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में आई जो दिल्ली और मेरठ के बीच रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) पर ट्रेन चला सकें। आरआरटीएस कॉरिडोर के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ ट्रेनों के पहले खंड का उद्घाटन पीएम मोदी ने 2023 में किया था और पूर्ण अनावरण 2025 में होने वाला है। शिवानी कई महीनों के प्रशिक्षण के बाद प्राथमिकता खंड के माध्यम से नमो भारत ट्रेनों का संचालन कर रही हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: हेल्दी नाश्ते के लिए घर में बनाएं फेमस साउथ इंडियन पुट्टू, देखें रेसिपी


वह उस दिन को याद करती हैं जब आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले खंड का उद्घाटन किया गया था। वह अपनी दोस्त रेशमा के साथ नमो भारत ट्रेन की पिछली गाड़ी पर तैनात थीं। शिवानी के हवाले से कहा गया, "हमने अपनी वर्दी पहनी हुई थी - नीला सूट और लाल टोपी - जिससे हमें एयरलाइन पायलट जैसा महसूस हो रहा था। यह अब भी मेरे रोंगटे खड़े कर देता है... पीएम को झंडा लहराते और भीड़ का उत्साह बढ़ाते हुए देखना।" 

 

नमो भारत ट्रेन के लिए पायलट के तौर पर शिवानी की ट्रेनिंग

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने 18 महिलाओं के एक बैच में शिवानी को एक साल तक प्रशिक्षित किया। महिला पायलटों के बैच ने पहले तीन महीनों के लिए लखनऊ मेट्रो में अपने कार्यभार के दौरान आधुनिक ट्रेनों का संचालन करना सीखा। शिवानी ने साझा किया है कि शेष नौ महीनों के लिए दुहाई डिपो में व्यावहारिक और सैद्धांतिक कक्षाएं हुईं और वे रैपिड रेल ट्रेनों के संचालन में अच्छी तरह से पारंगत हो गईं। उन्होंने कहा कि पहले उन्हें सिमुलेटर पर और बाद में वास्तविक ट्रेनों में प्रशिक्षित किया गया।


प्रमुख खबरें

जीवन के अहम दौर से गुजर रहा हूं, Bigg Boss 18 के सेट से सामने आये Salman Khan के वीडियो

गुलाबी ठंड में दक्षिण भारत के इन 5 जगहों को एक्सप्लोर करें, रोमांच से भरपूर होगी यात्रा

Rohini Bomb Blast पर AAP नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया, LG की चुप्पी पर उठाए सवाल

आध्यात्मिकता और आधुनिकता का संगम है, RJ Shankara Eye Hospital के उद्घाटन पर बोले PM Modi