'Ukraine को हथियार की सप्लाई करना बंद करें वरना...', Russia के राष्ट्रपति पुतिन की South Korea को खुली चेतावनी!

By रेनू तिवारी | Jun 22, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया की यात्रा के बाद दक्षिण कोरिया को यूक्रेन को हथियार आपूर्ति के खिलाफ चेतावनी दी है और कहा है कि सियोल एक "बड़ी गलती" करेगा। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने यह टिप्पणी तब की जब सियोल ने कहा कि वह उत्तर कोरिया और रूस के बीच किसी भी देश के खिलाफ "आक्रामकता" की स्थिति में एक-दूसरे की मदद करने के समझौते के जवाब में इस तरह की संभावना पर विचार कर रहा है।


पुतिन ने गुरुवार को वियतनाम में संवाददाताओं से कहा कि अगर सियोल कीव को हथियार आपूर्ति करने का फैसला करता है तो रूस "ऐसे फैसले लेगा जो दक्षिण कोरिया के मौजूदा नेतृत्व को खुश करने की संभावना नहीं है।"


उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को हथियार आपूर्ति करना जारी रखते हैं तो रूस उत्तर कोरिया को हथियार देने के लिए तैयार है।


रूसी राष्ट्रपति ने कहा जो लोग इन हथियारों की आपूर्ति करते हैं, उनका मानना ​​है कि वे हमारे साथ युद्ध में नहीं हैं। मैंने कहा, प्योंगयांग सहित, हम दुनिया के अन्य क्षेत्रों को हथियार आपूर्ति करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आये Chandrababu Naidu! जगनमोहन रेड्डी का केंद्रीय पार्टी कार्यालय ध्वस्त, YSRCP प्रमुख बोले- ये केवल सीएम ने बदला लिया है!


दक्षिण कोरिया ने पहले रूस-उत्तर कोरिया समझौते की निंदा करते हुए इसे अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चांग हो-जिन ने कहा था कि उनका देश "यूक्रेन को हथियार समर्थन के मुद्दे पर पुनर्विचार करने की योजना बना रहा है।"

 

पुतिन की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि वह यूक्रेन को हथियार आपूर्ति करने के लिए "विभिन्न विकल्पों" पर विचार करेगा और उसका रुख "इस बात पर निर्भर करेगा कि रूस इस मुद्दे पर कैसे विचार करता है"। यूं सुक-योल के कार्यालय ने भी रूसी राजदूत जॉर्जी ज़िनोविएव को इस समझौते के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए बुलाया और मांग की कि मास्को प्योंगयांग के साथ सैन्य सहयोग "तुरंत बंद कर दे"।

 

इसे भी पढ़ें: Putin से मुलाकात के बाद नये जोश में North Korea! सरहद पार बनवा रहा दीवार, दक्षिण कोरिया के युद्ध विराम समझौते का किया उल्लंघन

 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने पुतिन की टिप्पणी को "बेहद चिंताजनक" बताया और कहा कि यह रूस द्वारा समर्थित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर सकता है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं से कहा, "यह कोरियाई प्रायद्वीप को अस्थिर कर देगा," और "वे जिस प्रकार के हथियार प्रदान करते हैं, उसके आधार पर यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर सकता है जिसका रूस ने स्वयं समर्थन किया है।"


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल