Prabhasakshi NewsRoom: Bahraich में दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान पथराव और गोलीबारी, राम गोपाल मिश्रा की मौत, योगी बोले- माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं

By नीरज कुमार दुबे | Oct 14, 2024

उत्तर प्रदेश के बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई साम्प्रदायिक हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और लगभग 40 लोग घायल हो गये हैं। घटना के बाद से इलाके में साम्प्रदायिक तनाव व्याप्त है और गुस्साये ग्रामीण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पूरे इलाके में पुलिस बल की भारी तैनाती की गयी है। बहराइच हिंसा में मारे गये रामगोपाल मिश्रा के शव को महसी तहसील परिसर में रखकर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं और न्याय की मांग कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि महाराजगंज बाजार में कुछ लोगों द्वारा मूर्ति विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी करने पर दो समुदायों के लोग आमने सामने आ गए थे। गुस्साई भीड़ ने बाजार में तोड़फोड़ की। घटना के बाद मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।


इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि प्रतिमा विसर्जन का कार्य बिना किसी रुकावट के जारी रहना चाहिए और धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय पर प्रतिमा विसर्जन कराया जाए। उन्होंने जनता को सुरक्षा की गारंटी देते हुए प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को घटनास्थल पर मौजदूगी सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जिनकी लापरवाही से इस प्रकार की घटना घटित हुई, उनकी पहचान की जाए और उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।

इसे भी पढ़ें: योगी ने हरियाणा में बदल दिये नतीजे तो पार्टी में बढ़ा कद

हम आपको बता दें कि रविवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है तथा करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है। बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने संवाददाताओं को बताया, "महसी तहसील के अंतर्गत महाराजगंज इलाके में तनाव था। जब एक जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था तभी दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया गया, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना के बाद, पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है। अशांति प्रभावित सभी क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास जारी हैं।" उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है, और हिंसा प्रभावित इलाकों के सीसीटीवी फुटेज देख कर अराजक तत्वों की पहचान की जा रही है, और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वृंदा शुक्ला ने कहा, "घटना के सिलसिले में सलमान नामक एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि उसकी दुकान से कथित गोलीबारी हुई थी। संदिग्ध लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।"


पुलिस के अनुसार, रविवार को एक गांव में जुलूस के दौरान संगीत बजाने को लेकर हुए सांप्रदायिक टकराव के दौरान गोली लगने से 22 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई। इस दौरान हुए पथराव और गोलीबारी में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। यह घटना उस समय हुई जब विसर्जन के लिए देवी दुर्गा की मूर्ति लेकर मंसूर गांव के महाराजगंज बाजार से एक जुलूस गुजर रहा था। जुलूस में शामिल रेहुआ मंसूर गांव के निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) को गोली लग गई। राम गोपाल मिश्रा के एक परिजन ने बताया कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। फखरपुर कस्बे और कुछ अन्य स्थानों पर इसी तरह के प्रस्तावित जुलूस रद्द कर दिए गए।

प्रमुख खबरें

पेट में इतनी ही आग है... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने निशाना साधा

Delhi में BJP की मांग, वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें LG

India Vs Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, अपने उच्चायुक्त वापस बुलाएगा भारत

Shehbaz Sharif के साथ डिनर करेंगे जयशंकर? पाकिस्तान बोला- जोरदार स्वागत होगा