स्टालिन ने NEET 'घोटाले' को खत्म करने का लिया संकल्प, बोले- शिक्षा सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए

By अंकित सिंह | Jun 14, 2024

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक नेता एमके स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) घोटाले को खत्म करना होगा। चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, एमके स्टालिन ने शैक्षिक अखंडता को बनाए रखने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। इस घोषणा के साथ-साथ, इस कार्यक्रम में राज्य के शैक्षिक क्षेत्र के भीतर अकादमिक उत्कृष्टता और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सराहना भी देखी गई।

 

इसे भी पढ़ें: 'कोटा आत्महत्याओं से कोई संबंध नहीं': सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया इनकार


चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में दर्शकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एनईईटी के प्रति तमिलनाडु सरकार के कट्टर विरोध को दोहराया और इसे शैक्षिक परिदृश्य में एक हानिकारक अनियमितता करार दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र ऐसी संपत्ति है जिसे कोई आपसे चुरा नहीं सकता। लेकिन उसमें भी NEET जैसे घोटाले हैं। इसलिए हम इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं। तमिलनाडु ने सबसे पहले कहा था कि NEET फर्जी है। अब तो पूरा देश यह कहने लगा है। हम इसे ख़त्म कर देंगे। यह हमारी जिम्मेदारी है। 

 

इसे भी पढ़ें: NEET UG 2024 result: 'पेपर लीक' की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका पर केंद्र, एनटीए को नोटिस, 8 जुलाई को एक साथ होगी सभी याचिकाओं पर सुनवाई


मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए समाज, आर्थिक स्थिति या राजनीतिक स्थिति उनकी शिक्षा में बाधा नहीं बननी चाहिए। यही इस द्रविड़ सरकार का सिद्धांत है। इसके अलावा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि केंद्र सरकार NEET परीक्षार्थियों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया गया कि केंद्र ने NEET-UG 2024 में 1,563 छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स को रद्द करने का फैसला किया है। यह कदम प्रतिस्पर्धी परीक्षा प्रक्रिया में निष्पक्षता सुनिश्चित करना चाहता है। 23 जून को दोबारा परीक्षा होनी है और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आश्वासन दिया है कि परिणाम 30 जून तक जारी कर दिए जाएंगे।

प्रमुख खबरें

मप्र के मैहर जिले में बस और ट्रक की टक्कर में छह लोगों की मौत, 20 घायल

राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइली हमले में हिज्बुल्ला प्रमुख की मौत को न्यायोचित ठहराया

विदेश विभाग ने कुछ अमेरिकी राजनयिकों के परिवारों को लेबनान छोड़ने का आदेश दिया

पाकिस्तान से केवल पीओके का मुद्दा सुलझाना बाकी : जयशंकर