स्पेन ने 'पोर्न पासपोर्ट' शुरु किया, जानें इसे लागू करने के पीछे का कारण

By रितिका कमठान | Jul 05, 2024

स्पेन ने ‘पोर्न पासपोर्ट’ पेश किया है। स्पेन ने पॉर्न पासपोर्ट नाम का यह ऐप पेश किया है। इसे आधिकारिक तौर पर डिजिटल वॉलेट बीटा (कार्टेरा डिजिटल बीटा) के नाम से जाना जाता है। इस पॉर्न पासपोर्ट की मदद से बच्चों को पोर्नोग्राफी तक पहुंच से बचाया जा सकेगा।

 

स्पेन में शुरु हुए इस ऐप के बारे में अधिक जानकारी हासिल करते है। ये भी देखते हैं कि ये ऐप काम कैसे करता है। द लोकल के अनुसार, जो लोग ऑनलाइन पोर्न देखना चाहते हैं, उन्हें वयस्क वेबसाइटों के लिए मासिक पास बनवाना होगा। उन्हें ऐसा अपनी आधिकारिक डिजिटल आईडी का उपयोग करके करना होगा। यूजर्स को अपने मोबाइल फोन पर बीटा डिजिटल वॉलेट ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप यूजर्स की पहचान वेरिफाई करेगा और यह भी कि वह 18 वर्ष से अधिक आयु का है। यूजर्स को इलेक्ट्रॉनिक डीएनआई या डिजिटल प्रमाणपत्र का उपयोग करके अपनी पहचान बतानी होगी।

 

आईन्यूज के अनुसार, किसी व्यक्ति की पहचान वेरिफाई करने के लिए आईडी कार्ड, स्वास्थ्य या निवास कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट का उपयोग किया जा सकता है। यह ऐप मोबाइल फोन वॉलेट की तरह काम करता है। वयस्क प्लेटफॉर्म तक पहुंच एक क्यूआर कोड के माध्यम से होगी जिसे स्कैन करना होगा। वेरिफाई होने के बाद यूजर्स को 30 क्रेडिट प्राप्त होंगे, जिनका उपयोग एक महीने तक वयस्क सामग्री तक पहुंचने के लिए किया जा सकेगा। जिन्हें अधिक सामग्री की आवश्यकता है वे अतिरिक्त क्रेडिट का अनुरोध कर सकते हैं।

 

द लोकल के अनुसार, वेब पेजों को यूजर्स का डेटा रखने से रोकने के लिए मासिक पास को रिन्यू करना आवश्यक है। स्पेन में केवल वयस्क प्लेटफॉर्म पर ही यह सत्यापन होगा। हालाँकि, स्पेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय ने सोशल नेटवर्क और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स से सहयोग मांगा है। स्पेन का राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संस्थान स्पेनिश क्षेत्राधिकार के बाहर वेब पेजों तक पहुंच को भी संभालेगा। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ब्राउज़र उन लोगों की आयु सत्यापित कर सके जो इसका उपयोग करना चाहते हैं। 

 

स्पैनिश प्रेस ने पास को पजापोर्टे नाम दिया है - जो कि शब्दों पजा और पासपोर्ट का मिश्रण है। पोलिटिको के अनुसार, यह प्रणाली स्वैच्छिक है। इसके पीछे उद्देश्य बच्चों को पोर्न तक पहुंच से रोकना है। डेल ऊना वुएल्टा एसोसिएशन के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि बच्चे औसतन आठ से नौ वर्ष की उम्र के बीच पहली बार पोर्न देखते हैं। 11 से 13 वर्ष के बीच के आधे से अधिक बच्चे पोर्नोग्राफी देखते हैं। डेल ऊना वुएल्टा एसोसिएशन मूल रूप से उद्देश्य पोर्न की लत पर अंकुश लगाने में मदद करने की दिशा में काम कर रही है। कई वर्षों से एसोसिएशन विनियमन की मांग कर रहा है।

 

एसोसिएशन ने कहा है कि पोर्न देखने वाले नाबालिगों द्वारा यौन हमले बढ़ रहे हैं। पिछले पांच वर्षों में बच्चों द्वारा किये जाने वाले यौन हमलों में 116 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह कदम यूरोपीय संघ के उस कानून से पहले उठाया गया है जो अक्टूबर 2027 में प्रभावी होगा, जिसके तहत वेबसाइटों को नाबालिगों को पोर्न तक पहुंचने से रोकना अनिवार्य होगा। पोलिटिको के अनुसार, पोर्न पासपोर्ट को संभवतः यूरोपीय संघ की डिजिटल पहचान प्रणाली द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने एल पैस अख़बार को बताया, "ये आंकड़े विनाशकारी हैं। 15 वर्ष से कम उम्र के लगभग आधे युवा इसका सेवन करते हैं।"

 

यह शुद्धतावाद नहीं है। यह हमारे किशोरों के विकास को प्रभावित करता है और समानता जैसे मुद्दे पर उनके भविष्य के व्यवहार को भी प्रभावित करता है। स्पेन के डिजिटल सचिव जोस लुइस एस्क्रीवा ने स्पेनिश अखबार एल पैस को बताया, "हम अग्रिम कार्रवाई कर रहे हैं और हम प्लेटफार्मों से भी ऐसा करने के लिए कह रहे हैं, क्योंकि जो कुछ दांव पर लगा है, उसके लिए इसकी आवश्यकता है।" एस्क्रीवा ने द लोकल को बताया, "वयस्क सामग्री तक नाबालिगों की पहुंच और इसके संभावित परिणामों के बारे में जो डेटा हम देखते हैं, उसी के कारण हमने इस टूल को जल्द से जल्द विकसित किया है।"

 

स्पेन सरकार के प्रवक्ता पिलर एलेग्रिया के हवाले से कहा कि यह ऐप “यूरोप में अग्रणी” है। राष्ट्रीय डेटा संरक्षण एजेंसी एईपीडी के निदेशक मार एस्पाना ने आईन्यूज को बताया, "वयस्क सामग्री तक पहुंच की आयु की जांच करके, हम किसी व्यक्ति के विकास, स्वास्थ्य और जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं।" हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि ऐप में बुनियादी खामियां हैं जो पूरे सिस्टम को बेकार बना देती हैं। यह ऐप गोपनीयता और नैतिकता के मुद्दे भी उठाता है। 

प्रमुख खबरें

Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया

Hyderabad में रथ यात्रा में शामिल हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेड्डी

मोदी की चीनी गारंटी, भारत-चीन सीमा विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे का केंद्र पर निशाना, लद्दाख सांसद का भी आया बयान

गिरावट के साथ हुई शेयर बाजार की शुरुआत, सेंसेक्स 240 अंक गिरकर 79,792 पर खुला