सपा सांसद की मांग, संसद से सेंगोल हटाकर संविधान की कॉपी लगाएं', मीसा भारती ने किया समर्थन, भाजपा हुई हमलावर

By अंकित सिंह | Jun 27, 2024

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद (सांसद) आरके चौधरी की सेंगोल पर हालिया टिप्पणियों ने राजनीतिक विवाद को जन्म दे दिया है। चौधरी ने संसद में सेंगोल की मौजूदगी पर सवाल उठाते हुए इसे राजशाही का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा कि संविधान लोकतंत्र का प्रतीक है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने सेंगोल को संसद में स्थापित किया। 'सेंगोल' का अर्थ है 'राज-दंड' या 'राजा का दंड'। रियासती व्यवस्था समाप्त होकर देश स्वतंत्र हो गया। देश 'राजा का डंडा' से चलेगा या संविधान से? मैं मांग करता हूं कि संविधान को बचाने के लिए सेंगोल को संसद से हटाया जाए।


 

इसे भी पढ़ें: विपक्षी एकता में पहले दिन ही लग गई सेंध, आपातकाल के खिलाफ निंदा प्रस्ताव में कांग्रेस को नहीं मिला SP-TMC का साथ!


सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने चौधरी का बचाव करते हुए सुझाव दिया कि यह टिप्पणी प्रधानमंत्री के लिए एक अनुस्मारक हो सकती है। उन्होंने कहा कि जब सेंगोल स्थापित किया गया, तो पीएम ने उसके सामने सिर झुकाया। शपथ लेते वक्त शायद वह यह बात भूल गये होंगे। शायद हमारे सांसद की टिप्पणी उन्हें यही याद दिलाने के लिए थी। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने चौधरी की मांग का समर्थन किया और संसद उद्घाटन के दौरान उच्च नाटक बनाने के लिए सरकार की आलोचना की। टैगोर ने कहा, "यह हमारे समाजवादी पार्टी सहयोगी का एक अच्छा सुझाव है।"



सेंगोल पर एसपी सांसद आरके चौधरी की टिप्पणी पर राजद सांसद मीसा भारती ने कहा कि इसे हटाया जाना चाहिए क्योंकि यह एक लोकतांत्रिक देश है। सेनगोल को संग्रहालय में रखा जाना चाहिए जहां लोग आकर इसे देख सकें। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एसपी के रुख की निंदा करते हुए उन पर भारतीय और तमिल संस्कृति का अनादर करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी संसद में सेंगोल का विरोध करती है, इसे ‘राजा का दंड’ कहती है। यदि ऐसा था तो जवाहरलाल नेहरू ने इसे स्वीकार क्यों किया? इससे उनकी मानसिकता का पता चलता है। वे रामचरितमानस और अब सेंगोल पर हमला करते हैं। क्या DMK इस अपमान का समर्थन करती है? उन्हें स्पष्टीकरण देना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: By-elections UP Assembly: सपा-कांग्रेस साथ-साथ, लेकिन सीट बंटवारे पर संशय बरकरार



केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों का बचाव करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने सेनगोल के संबंध में जो कुछ भी किया है वह सही है और वैसा ही रहना चाहिए। इस बीच, केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने चौधरी के विवादास्पद दृष्टिकोण पर भ्रम व्यक्त किया, उन्होंने सवाल किया कि क्या उन्हें विकास के लिए चुना गया था या ऐसी विभाजनकारी राजनीति में शामिल होने के लिए। पासवान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सेनगोल जैसे प्रतीक, जिनका दशकों से अनादर किया गया था, अब प्रधान मंत्री द्वारा सम्मानित किए गए हैं। उन्होंने यह भी सवाल किया कि विपक्षी नेता अधिक सकारात्मक राजनीतिक दृष्टिकोण क्यों नहीं अपना सकते।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार